विदर्भ

ऑनलाइन कारोबार के ग्राहक हो रहे शिकार

ग्राहक ऑनलाइन व्यवहार करते समय सर्तकता बरते

* आज विश्व ग्राहक दिन
नागपुर/ दि.15 – ग्राहक को बाजार का राजा कहा जाता है. किंतु आज प्रत्यक्ष रुप में आधुनिक तंत्रज्ञान की वजह से चल रहे ऑनलाइन कारोबार की वजह से ग्राहक की आर्थिक लूट हो रही है. ऑनलाइन कारोबार के ग्राहक शिकार हो रहे है. अमेरिका कांग्रेस में 15 मार्च 1962 में तत्कालीन राष्ट्रध्यक्ष जॉन केनेडी ने ग्राहकों के अधिकारों के संदर्भ में व्याख्यान दिया था. उस समय ग्राहक के अधिकारों के संदर्भ में भविष्यवाणी करने वाले वे पहले नेता थे. उसके पश्चात ग्राहक के अधिकारों के लिए 1983 में पहली बार ग्राहक दिन मनाया गया तभी से 15 मार्च को जागतीक ग्राहक दिन मनाया जाता है. इस बार ग्राहक दिन की संकल्पना फेअर डिजीटल फायनंस यह है. इस पार्श्वभूमि पर ऑनलाइन खरीदी-बिक्री का व्यवहार व इसी माध्यम से अपराध भी बढ रहे है.
एशिया पॉसिफिक सर्वे अनुसार ऑनलाइन खरीदी से ग्राहकों की लूट हो रही है. भारत में ग्राहकों की संख्या बडे प्रमाण में है. जिसमें 48 फीसदी भारतीय ऑनलाइन खरीदी के चलते फस रहे है. मॉयक्रोसॉफ्ट ग्लोबल टेक सपोर्ट स्केम रिसर्च की रिपोर्ट अनुसार 31 फीसदी भारतीय ऑनलाइन स्कीम में अपना पैसा गंवा देते है. इसमें 24 से 37 आयुगुट के लोगों का 58 फीसदी समावेश है. खासकर युवक इस कारोबार में फस रहे है. ऑनलाइन खरीदी करते समय अवसर के लाभ के लालच में न पडकर सहजता से व्यवहार करने का आहवान ग्राहकों से विशेषज्ञों व्दारा किया गया है.

ग्राहक इन बातों का हमेशा ध्यान में रखें
* ग्राहक लुभाने वाले विज्ञापनों के चक्कर में न पडे.
* कोई भी वस्तु खरीदते समय एमआपी से अधिक दाम न दें.
* वस्तु की खरीदी पर बिल अवश्य मांगे.
* सोने की खरीदी करते समय हॉलमार्क की ओर ध्यान दें.
* डिब्बाबंद खाद्य पदार्थो की व्यवस्थित जांच करें.
* वस्तुओं की एक्सपायरी डेट की जांच करे.
* वाहनों में पेट्रोल भरते समय शून्य देखकर ही पेट्रोल भरे.
* ऑनलाइन खरीदी करते समय सजग रहे.
* वस्तु खरीदी करते समय संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें.

इस तरह से करे शिकायत
ग्राहक संरक्षण मंत्रालय न क्षररसेसीरहरज्ञक्षरसे.र्सेीं.ळप यह संकेत स्थल जारी किया है. इस संकेत स्थल पर संबंधित जानकारी एक ही जगह पर प्राप्त होगी इसके अलावा ग्राहकों के अधिकार, शिकायत व सभी जानकारी इस स्तर पर उपलब्ध है. जिसमें ग्राहक आसानी से शिकायत कर सकता है अथवा ग्राहक टोल फ्री क्रंमाक पर मेसेज या फिर ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते है. ग्राहक संकेत स्थल व्दारा ट्रेक भी कर सकते है.

Related Articles

Back to top button