विदर्भ

संतरा परिषद का आयोजन रविवार को

वंचित के प्रदेशाध्यक्ष निलेश विश्वकर्मा के हाथों मंडप का हुआ भूमिपूजन

चांदूर रेलवे/दि.12 – वंचित बहुजन आघाडी की ओर से संतरा उत्पादक किसानों को न्याय दिलाने के लिए वंचित के राष्ट्रीय अध्यक्ष एड. बालासाहब आंबेडकर की प्रमुख उपस्थिति में शहर में रविवार को संतरा परिषद का आयोजन किया गया है. जिला परिषद स्कूल के मैदान में इस मंडप का भूमिपूजन वंचित के प्रदेशाध्यक्ष निलेश विश्वकर्मा के हाथों गुरुवार को संपन्न हुआ. अपने संबोधन में विश्वकर्मा ने कहा कि गत दो दशकों में संतरे का क्षेत्र बढ गया. लेकिन उत्पादन व दर्जा न बढने से संतरा उत्पादक किसान कंगाल रह गया. इस हालात को सभी सत्ताधारी पार्टीयां जिम्मेदार है.
बाजार में संतरे को उचित दाम दिलाने तथा उत्पादकों को समृद्धि दिलाने के बारे में संतरा परिषद में मंथन किया जाएगा. एड. बालासाहब आंबेडकर संतरा उत्पादकों को मार्गदर्शन करेंगे. जिप शाला के मैदान पर रविवार, 14 नवंबर की दोपहर 12 बजे आयोजित परिषद में अनेक मान्यवरों का मार्गदर्शन प्राप्त होगा. किसानों से इस परिषद में बडी संख्या मेें उपस्थित रहने की अपील विश्वकर्मा ने की है. इस कार्यक्रम मेें वंचित के पूर्व जिलाध्यक्ष अशोक मोहोड, बेबीनंदा लांडगे, हीरुताई मेंढे, अनिता धवने, प्रणाली लांडगे, उषा मेश्राम, सविता फुलझेले, मीना आठवले, प्रज्ञा नन्नावरे, माया वानखडे, चंदू उके, श्रीराम तुपसुंदरे, शुभम हेंडवे आदि उपस्थित थे.

परिषद में रखी जाएगी प्रमुख मांगें

संतरे पर प्रक्रिया उद्योग व तकनीकी मार्गदर्शन केंद्र हर तहसील में स्थापित करे, सरकार द्बारा शीतगृहों का प्रबंध, संतरे पर संशोधन कर नई किस्म के संतरे, सिट्रस नेट के माध्यम से पंजाब की तर्ज पर प्रक्रिया, ग्रेडिंग व कोटींग प्रकल्प, हाईटेक नर्सरी द्बारा अच्छे कलम, पगडंडी की उपलब्धता, निर्यात का प्रबंध, कटाई के पश्चात प्रबंधन सुविधा, कोल्ड वैन के लिए बिना ब्याज का कर्ज उपलब्ध करें आदि मांगें परिषद में रखी जाएगी.

Related Articles

Back to top button