मुख्य समाचारविदर्भ

तेल का पुनईस्तेमाल रोकने के आदेश

अन्न व औषधि प्रशासन मंत्री डॉ. शिंगने के निर्देश

नागपुर/दि.7– अन्न सुरक्षा के नियमों के तहत खाद्य तेल का तलने के लिए इस्तेमाल केवल एक ही बार होना चाहिए. तेल का पुनईस्तेमाल करते वक्त ट्रान्सफैट टालने के लिए तीन बार से अधिक तेल का पुनईस्तेमाल रोखने के आदेश अन्न व औषधी प्रशासन मंत्री डॉ. राजेंद्र शिंगणे ने दिये. नियमों का उल्लंघन करने वालों पर अन्न सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई करने के निर्देश भी मंत्री डॉ. शिंगणे ने जारी किये है.
विदर्भ को-ऑपरेटीव मार्केटींग फेडरेशन के सभागार में डॉ. राजेंद्र शिंगणे की अध्यक्षता में अन्न व औषधी प्रशासन विभाग के साथ महत्वपूर्ण बैठक ली गई. बैठक में औषधी सहआयुक्त विराज पवनीकर, औषधी सहायक आयुक्त नितीन भांडारकर, अन्न सहायक आयुक्त प्रशांत देशमुख, अन्न सुरक्षा अधिकारी आनंद चौधरी, निरज लोहकरे, मनीष चौधरी आदि उपस्थित थे.
बैठक में डॉ. शिंगणे ने कहा कि, खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों पर कडी कार्रवाई आवश्यक है. इसके लिए खाद्य पदार्थ सैंपल की जांच के लिए विशेष अभियान चलाया जाए. ग्राहकों को सुरक्षित अन्न पदार्थ उपलब्ध होने के लिए प्रशासन द्बारा अन्न पदार्थ विके्रेता, होटर्ल्स आदि की जांच कर अन्न सैंपल जांच के लिए भेजे जाये. नागरिकों में भी अन्न सुरक्षा को लेकर जनजागृति सप्ताह आयोजित करने के निर्देश मंत्री शिंगणे ने अन्न व औषधी प्रशासन को जारी किये है.
बैठक में खाद्य पदार्थों में मिलावट, प्रतिबंधित पदार्थों की बिक्री रोकने के लिए चलाये गये अभियान की जानकारी अन्न सहायक आयुक्त देशमुख ने दी तथा औषधी सहआयुक्त पवनीकर ने औषधी तथा सौंदर्य प्रसाधन कानून अंतर्गत किये गये कार्रवाई का ब्यौरा प्रस्तुत किया.

* नागपुर में होगी सुनवाई
औषधी व सौंदर्य प्रसाधन कानून अंतर्गत जिन दुकानों पर कार्रवाई हुई है, ऐसे दुकानदारों ने कार्रवाई के खिलाफ अपील की है. यह अपील के मामले निपटाने के लिए जल्द ही नागपुर में सुनवाई ली जाएगी. इस सुनवाई प्रक्रिया को लेकर आवश्यक कार्रवाई पूर्ण करने के निर्देश अन्न व औषधी प्रशासन को दिये गये है.

Related Articles

Back to top button