विदर्भ

शिवाजी शाला में तीन दिवसीय एनसीसी कैम्प का आयोजन

८ महाराष्ट्र एनसीसी बटालियन अमरावती का उपक्रम

मोर्शी/दि.४– भारत के विविध क्षेत्र में हर साल विभिन्न प्रकार की जुनियर डिव्हीजन व सीनियर डिवीजन एनसीसी कॅडेटस के लिए एनसीसी कॅम्प का आयोजन किया जाता है. परंतु कोरोना यह संक्रमण जन्य वैश्विक महामारी के कारण विगत वर्ष से गणराज्य दिन पर परेड कॅम्प को छोडकर अन्य किसी भी प्रकार की एनसीसी कैम्प बटालियन ग्रुप व डायरेक्टेड स्तर पर हो नहीं सका.
कोरोना महामारी की पृष्ठभूमि पर इस वर्ष में एनसीसी बटालियन स्तर पर कोई भी एनसीसी कैम्प का आयोजन न कर युध्द कौशल्य भारतीय सेना व अन्य सभी बातों की विस्तारपूर्वक जानकारी हो. इसके लिए स्थानीय शाला महाविद्यालय में १० दिन के ऐवज में तीन दिवसीय एनसीसी कैम्प का आयोजन करने के निर्देश बटालियन स्तर से दिए गये. उसनुसार ८ महाराष्ट्र एनसीसी बटालियन कमांडर कर्नल ए.एस. बैस के मार्गदर्शन में स्थानीय शिवाजी उच्च माध्यमिक शाला में जुनियर डिविजन की एनसीसी कॅडेट्स के लिए तीन दिवसीय कैम्प का आयोजन किया गया था.
इस कैम्प में एनसीसी कैडेट्स को ड्रिल, मैप रीडिंग, सेक्शन फॉर्मेशन, रायफल फायरिंग विविध रायफली संबंध मेंं जानकारी, युध्दकल, अंतर का अनुमान, फायरिंंग कँट्राल ऑर्डर, मिल्ट्री हिस्ट्री, एनसीसी ऑर्गनायजेशन आदि संबंध में मार्गदर्शन किया जायेगा. इस कॅम्प में मार्गदर्शन के रूप मे सुभेदार देवेन्द्र सिंग, हवालदार अशोक कुमार, एनसीसी ऑफीसर , श्रीकांत देशमुख काम देख रहे है. इस संपूर्ण कैम्प को सफल बनाने के लिए शाला के मुख्याध्यापक एस.एम.बोंडे सहित सभी शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारी परिश्रम कर रहे है.

Related Articles

Back to top button