विदर्भ

… अन्यथा ‘नारायणा’ को लगायेंगे ताला

राज्यमंत्री बच्चु कडू ने दी चेतावनी

  • 15 शालाओं से 100 करोड रूपये वसूल करने की तैयारी

नागपुर प्रतिनिधि/दि.19 – चिंच भुवन स्थित ‘नारायणा विद्यालयम’ द्वारा वसूल किये गये अतिरिक्त साढेसात करोड रूपये यदि एक माह के भीतर वापिस नहीं लौटाये जाते है, तो इस शाला को ताला ठोक दिया जायेगा. साथ ही अदालत के जरिये भी इंसाफ मांगा जायेगा. इस आशय की चेतावनी राज्य के शालेय शिक्षा राज्यमंत्री बच्चु कडू द्वारा दी गई है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि शहर में और भी 15 शालाएं ऐसी है, जिनसे करीब 100 करोड रूपये वसूल करने की तैयारी की जा रही है.
बता दें कि, निजी शिक्षा संस्थाओं द्वारा की जा रहीं अतिरिक्त शुल्क वसूली के संदर्भ में अभिभावकों से मिल रही शिकायतों को गंभीरतापूर्वक लेते हुए राज्यमंत्री बच्चु कडू पूरी तरह सक्रिय हो गये है और उन्होंने इससे पहले बैठक आयोजीत कर सभी संस्था चालकों के नाम आवश्यक दिशानिर्देश जारी किये थे. वहीं नारायणा विद्यालयम् द्वारा अतिरिक्त शुल्क वसूल किये जाने के बाद अब अन्य शिक्षा संस्थाओं में जबर्दस्त हडकंप मच गया है.
यहां बुलायी गयी पत्रकार परिषद में राज्यमंत्री बच्चु कडू ने कहा कि, निजी शिक्षा संस्थाओें में कानून का भय नहीं बचा है. प्रत्येक अभिभावक संघर्ष भी नहीं कर सकता है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि, व्यवस्थापन द्वारा पूरी इमानदारी के साथ स्कूल चलायी जाये, क्योंकि बेईमानी करनेवालों को बक्शा नहीं जायेगा. उन्होंने कहा कि, अतिरिक्त शुल्क वसूली की वजह से नारायणा में पढनेवाले बच्चों के अभिभावक त्रस्त हो गये है. ऐसे में संस्थाओं ने अपने कामकाज के तरीके को सुधारना चाहिए. अन्यथा 15 शालाओं के खिलाफ मिली शिकायतों के आधार पर एक माह के भीतर कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने यह भी कहा कि, वर्ष 2014 में बनाये गये कानून पर अब अमल किया जा रहा है. अधिकांश शालाएं राजनेताओं एवं बडे लोगों से वास्ता रखती है. जिसकी वजह से अब तक अधिकारी वर्ग भी इन शालाओं की मनमानी के खिलाफ कार्रवाई करने में हिचकिचाया करते थे. लेकिन इस बार अधिकारियों द्वारा किसी से घबराये बिना कार्रवाई की गई है. जिसके लिए वे अभिनंदन का पात्र है. साथ ही उन्होंने कहा कि, कार्रवाई न हो, इस हेतु नेताओं व अन्य लोगों के फोन आते है, किंतु इसका कोई अर्थ नहीं है. क्योेंकि अभिभावकों का आर्थिक शोषण करनेवाले संस्थाओं के खिलाफ अभियान लगातार जारी रहेगा. इसके अलावा उन्होंने यह आवाहन भी किया कि, यदि ऐसी आर्थिक लूट के खिलाफ अभिभावक आगे नहीं आते है, तो कार्रवाई करने और अदालती लडाई लडने में काफी दिक्कते आती है. ऐसे में अन्याय का शिकार होनेवाले अभिभावकों ने खुद होकर सामने आना चाहिए.
इस अवसर पर पालक संघर्ष समिती की सोनाली भंडारकर, अभिषेक जैन, प्रशांत वानकर, अजय चालखुरे व संजय शर्मा आदि अभिभावकों ने राज्यमंत्री बच्चु कडू का अभिनंदन किया.

Related Articles

Back to top button