विदर्भ

पाटिल के ‘एक तीर दो निशान’

राष्ट्रवादी परिवार संवाद का निमित्त

  • सिंचाई की समीक्षा और पार्टी विस्तार भी

नागपुर/दि.30 – महाविकास आघाडी का सहयोगी दल रहने वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष व जलसंपदा मंत्री जयंत पाटिल ने द्गराष्ट्रवादी परिवार संवादद्घ दौरे के निमित्त सिंचाई की समीक्षा व पार्टी का विस्तार इस तरह द्गएक तीर दो निशानद्घ पध्दति से नेम साधा है.
एक ओर विदर्भ के सिंचाई प्रकल्पो की स्थिति वहीं दूसरी ओर कार्यकर्ताओं की भावना जानने के लिए जयंत पाटिल ने गडचिरोली जिले के सिरोंचा से गुरुवार को अपना दौरा शुरु किया. राष्ट्रवादी के नेता के दौरे, जनता दरबार नया नहीं है, स्वयं शरद पवार ने कई बार इस हिस्से का दौरा किया फिर भी पिछले दो दशक की राजनीति में राष्ट्रवादी अभी तक मतदाताओं का विश्वास हासिल नहीं कर पायी. वहीं पार्टी ने भी विदर्भ की ओर अपेक्षित ध्यान नहीं दिया, इस तरह की भावना निष्ठावान कार्यकर्ताओं की है. इससे पूर्व के दौरे विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र तक नहीं थे. जिससे शक्ति प्रदर्शन व संम्मेलन तक यह दौरे मर्यादित रहे है. इस बार पाटिल ने अलग कदम उठाया. नेता नहीं आते, प्रतिसाद नहीं मिलता, कोई शिकायत नहीं सुनता, कार्यकर्ताओं की यह व्यस्था दूर करने के लिए वे फिलहाल दौरे पर है.
मनपा, जिला परिषद, नगर परिषद के चुनाव की तैयारी सभी ओर शुरु है. पार्टी के वरिष्ठ नेता सांसद प्रफुल्ल पटेल व गृहमंत्री अनिल देशमुख ने विधानसभा निहाय पार्टी के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं के निवास को भेंट देकर संवाद साधने का उपक्रम हाल ही में शुरु किया. उनके इस उपक्रम को सर्वसामान्य कार्यकर्ताओं से भी जबर्दस्त प्रतिसाद मिल रहा है. इस पृष्ठभूमि पर प्रदेशाध्यक्ष के दौरे ने कार्यकर्ताओं में उत्साह भरा है. अन्य दलों ने अभी भी स्थिर न हुए अथवा असंतुष्टों को भी नया मंच उपलब्ध करने की दृष्टि से मार्केटिंग किये जाने की चर्चा उनके दौरे का निकाल यह चुनाव के नतीजों पर ही निर्भर है फिर भी द्गबार्गेनिंग पावरद्घ बढाने का प्रयास रहने की संभावना पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने व्यक्त की. पाटिल ने हर जिले में सिंचाई विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित कर कहा हम कम पड रहे है, इसका अंदाजा लेने के लिए अच्छी चाल चली है. सर्वदलिय जनप्रतिनिधियों की भावना भी इस माध्यम से जानी जा रही है. विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र निहाय बैठक लेकर कार्यकर्ताओं के मन की भडास दूर करने का प्रयास किया जाएगा. कार्यकर्ताओं की पार्टी और सरकार से क्या अपेक्षाएं है, यह जानने का प्रयास होगा, उसके अनुसार आगामी नियोजन किया जाएगा, ऐसा जयंत पाटिल ने बताया.

Related Articles

Back to top button