विदर्भ

राज्य में बिजली कटौती के आसार

विद्युत संंयंत्रों में भारी कोयला संकट

नागपुर/दि.24 – महाराष्ट्र के ताप बिजली केन्द्र भीषण कोयला संकट से जूझ हे है. आधे दिन से लेकर 2 दिन तक ही स्टॉक उपलब्ध होने से प्रदेश के सभी ताप बिजली केन्द्र अतिसंवेदनशील स्थिति में पहुंच गये हैे हालात का अंदाज इसी बात से लगाया जाता है कि प्रदेश की चार यूनिटें कोयला नहीं होने से ठप्प हो गई है. कोराडी ताप बिजली केन्द्र की 660 मेगावॉट क्षमता की यूनिट क्रमांक 6 का भी उत्पादन इसी वजह से कभी भी बंद हो सकता हैेऔर प्रदेश बिजली संकट की गिरफ्त में आ जायेगा.
तीन दिनों से कम कोयला स्टॉक को बिजली केन्द्र के लिए अति संवेदनशील स्थिति माना जाता है .प्रदेश के सभी बिजली केन्द्र इसी श्रेणी में आ चुके है. महाजेनको के सूत्रों का कहना है कि अधिक कोयले की आवक वेकोली से होती है. लेकिन पिछले कई दिनों से अपेक्षित 18 रैक के स्थान पर केवल 10 रैक की आवक हो रही है. कंपनी को कोयला कंपनियों से रोज 25 रैक कोयल की आवक अपेक्षित है. लेकिन उसे औसतन 18 रैक ही मिल रहे है. ऐसे में स्टॉक कम होता जा रहा है.
सूत्रों का दावा है कि अगस्त सितंबर में हुई भारी वर्षा से कोयला उत्पादन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. परिवहन में भी समस्या हो रही है. ऐसे में स्टॉक कम होता जा रहा है. अब स्थिति यह है कि रोज की आवक पर सब निर्भर है. उधर गुरूवार को बिजली की मांग 18,0270 मेगावॉट रही. महावितरण का दावा है कि यह मांग पूरी की गई, लेकिन कंपनी के अधिकारी भविष्य के संकट से इनकार नहीं कर रहे है.

बंद पड़ी यूनिटे- कोयले की कमी से प्रदेश के ताप बिजली केन्द्रोे की चार यूनिटे ठप हो गई है. इनमें चंद्रपुर की यूनिट क्रमांक 4, नासिक की यूनिट क्रमांक 5 एवं खापरखेडा की यूनिट क्रमांक 1 व 2 शामिल है. कोराडी की एक यूनिट आपातकालीन कारणों से बंद है. यहां की एक और यूनिट कोयले की कमी से कभी भी बंद हो सकती है.

एनटीपीसी, निजी क्षेत्र प्रभावित, गैस की भी किल्लत

कोयला संकट की वजह से एनटीपीसी की मौदा ताप बिजली केन्द्र की एक यूनिट ठप हो चुकी है. निजी क्षेत्र भी प्रभावित हुआ है. अडानी की तिरोडा इकाई का उत्पादन कम हुआ, जबकि रतन इंडिया की एक यूनिट बंद करनी पड़ी है. उधर गैस आधारित उरण परियोजना की एक यूनिट गैस उपलब्ध नहीं होने की वजह से बंद है.

ताप बिजली केन्द्रों में कोयले की स्थिति

केेन्द्र         उपलब्ध स्टॉक
खापरखेडा        0.5 दिन
कोराडी              2 दिन
चंद्रपुर            1.5 दिन
नासिक          1.5 दिन
पारस            1.25 दिन
परली            1.75 दिन
भुसावल           1 दिन

Related Articles

Back to top button