विदर्भ

गर्भवती माता को स्ट्रेचर बाइक एम्बुलेंस से अस्पताल पहुंचाया

टेम्ब्रूसोंडा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को मिला पहला मान

मेलघाट/दि.26 – मेलघाट के अतिदुर्गम क्षेत्र में मरीजों को वक्त पर दवा, इलाज इसी तरह स्वास्थ्य सहायता मिले, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग अलग अलग प्रयोग कर रहा है. इसी श्रृंखला में मेलघाट के तीन स्वास्थ्य केंद्र में स्ट्रेचर बाइक एम्बुलेंस शुरु की गई. इनमें से टेम्ब्रूसोंडा स्वास्थ्य केंद्र की बाइक एम्बुलेंस से चांदपुर की पहली गर्भवती माता को अस्पताल में भर्ती कराया गया. इस माता की सुविधापूर्वक प्रसूति भी की गई.
मिशन 28 अंतर्गत गर्भवती माता को समय पर सेवा मिलने का अच्छा दृश्य कल देखने को मिला. मेलघाट के अति दुर्गम क्षेत्र में मरीजों को वक्त पर दवा इलाज के साथ स्वास्थ्य सेवा मिले इसके लिए 3 बाइक एम्बुलेंस विथ स्ट्रेचर टेम्ब्रूसोंडा, विजु धावडी, सलोणा इन तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को कुछ दिन पूर्व ही प्रदान की गई. दुर्गम क्षेत्र की गर्भवती महिला, छोटे बच्चे व गंभीर बीमारी से त्रस्त मरीजों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक तत्काल पहुंचाकर उन्हें इलाज उपलब्ध होगा. सबसे महत्वपूर्ण याने इस स्ट्रेचर एम्बुलेंस में मरीज को सही ढंग से लेताकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या तहसील स्वास्थ्य केंद्र तक ले जाने की व्यवस्था की गई है. साथ ही इस एम्बुलेंस में प्रथमोपच्चार बॉक्स के साथ ऑक्सिजन सिलेंडर, सायरन, वाकीटॉकी भी उपलब्ध है.
चिखलदरा तहसील के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र टेम्ब्रूसोंडा के तहत आनेवाले चांदपुर गांव की गर्भवती माता उर्मिला किसन बेठेकर को प्रसूति वेदना शुरु होने का फोन चिखलदरा के मिशन 28 सेंटर में आंगणवाडी सेविका व आशा सेविका को आया था. इसके बाद इसकी जानकारी टेम्ब्रूसोंडा स्वास्थ्य केंद्र को दी गई. इसके अनुसार स्वास्थ्य केंद्र के एम्बुलेंस चालक देविदास येवले चांदपुर में चार पहिया एम्बुलेंस लेकर जाने में परेशान होने के कारण तत्काल स्ट्रेचर बाइक एम्बुलेंस लेकर गांव पहुंचे. इसके बाद बाइक एम्बुलेंस में गर्भवती माता को स्वास्थ्य केंद्र में लाकर सुखरुप प्रसूति कराई गई. फिलहाल माता व बालक का स्वास्थ्य ठिक है.

इस एम्बुलेंस से परेशानी दूर हुई

मेलघाट के कुछ दुर्गम गांवों में बडी चारपहिया एम्बुलेंस ले जाने में दिक्कत हो जाती है. मगर अब बाइक स्ट्रेचर एम्बुलेंस उपलब्ध होने से वह समस्या दूर हो गई. गर्भवती माता को वक्त पर सेवा मिलने के कारण सहज प्रसूति कराने में आसानी हुई.
– डॉ.चंदन पिंपलकर,
स्वास्थ्य अधिकारी, प्रा.आ.केंद्र, टेम्ब्रूसोंडा

Related Articles

Back to top button