विदर्भ

विकास निधि से बनाये जानेवाले तीर्थक्षेत्र में निजी व्यक्ति का कब्जा

ग्रामपंचायती की भूमिका संदेहास्पद

  • मारोती महाराज संस्थान की ओर से अनशन की चेतावनी

नांदगांव पेठ/दि. 25 – संगमेश्वर परिसर में स्थित मारोती महाराज संस्थान के पास तीर्थक्षेत्र विकास निधि से लाखों रूपये खर्च कर बनाया जानेवाला सभागृह पर एक निजी व्यक्ति ने कब्जा किया है. जिसके कारण भक्तों की अडचने बढ गई है. तीन वर्षो से मारोती महाराज संस्थान के पदाधिकारी ग्राम पंचायत को निवेदन दे रहे है. किंतु ग्राम पंचायत की ओर से कोई भी ठोस भूमिका न लिए जाने से ग्राम पंचायत की भूमिका संदेहात्मक है.संबंधित व्यक्ति ने सभागृह से कब्जा हटाया नहीं है. जिसके कारण सभागृह के सामने आमरण अनशन करने की चेतावनी भक्तों ने दी है.
पालकमंत्री यशोमती ठाकुर के अथक प्रयासों से संगमेश्वर परिसर की कायापालट की गई. कोट्यवधि रूपये का निधि मंदिर की जीर्णोद्वार के लिए तथा सौंदर्यीकरण के लिए खर्च किया गया. इसी निधि से लाखों रूपये खर्च करके मारोती महाराज संस्थान के परिसर में भक्तों के लिए सभागृह बनाया गया. परंतु रमेश चोपकार नामक व्यक्ति ने तीन वर्ष पूर्व से इस सभागृह पर कब्जा कर खेत का कपास व अनाज रखने के लिए इस सभागृह का उपयोग किया जा रहा है. इस जगह पर धार्मिक विधि करने के लिए आनेवाले भक्तों को खुले में ही विधि करने की नौबत आने से भक्तों को परेशानियां बढ गई है.
चोपकार ने इस सभागृह में स्वयं का ताला लगाया है. इस संदर्भ में मारोती महाराज संस्थान के अध्यक्ष संजय मुले ने कानून व सुव्यवस्था का विचार कर केवल नियमानुसार ग्राम पंचायत की शिकायत दर्ज की. तीन वर्ष में लगभग 8 बार शिकायत करके भी ग्राम पंचायत मौन ब्रत लेने की प्रतिक्रिया संस्थान के पदाधिकारियों तथा भक्तों ने दी. शासकीय सभागृह भक्तों के लिए है. इसका उपयोग केवल भक्तों को ही करना चाहिए. जिसके कारण तीन दिनों में ग्राम पंचायत ने इस पर ठोस भूमिका नहीं ली तथा सभागृह के सामने हम आमरण अनशन करेंगे, ऐसी चेतावनी मारोती महाराज संस्थान के अध्यक्ष संजय मुळे व पदाधिकारियों ने दी है.

Related Articles

Back to top button