विदर्भ

ओलावृष्टी ग्रस्त किसानों को प्रति हेक्टर 1 लाख रुपया मुआवजा दे

मोर्शी/दि.23– अचानक बारिश, ओलावृष्टी के कारण मोर्शी तहसील के किसानों की फसलों सौ प्रतिशत नुकसान होने के कारण किसान पूरी तरह निराश हो गए है. किसानों को नुकसान भरपाई देने के लिए सभी जरुरी नियम व शर्तो को बाजू में रखकर मदद करने की मांग राष्ट्रवादी कॉग्रेस पार्टी तहसील उपाध्यक्ष तथा ग्राम पंचायत सदस्य रुपेस वालके ने सरकार से की है.

मोर्शी तहसील में मार्च अप्रैल महिने में 4 से 5 बार ओलावृष्टी, अचानक तेज बारीश होने के कारण किसानों की फसलो का बडे प्रमाण में नुकसान हुआ है. इस नुकसानग्रस्त क्षेत्रों की राष्ट्रवादी पार्टी तालुका उपाध्यक्ष रुपेश वालके ने राजस्व व कृषी विभाग के अधिकारियों को किसानों के साथ उनकी नुकसान ग्रस्त फसलों का मुआयना करते हुए किसानों को सांत्वना बांधी. इस समय उन्होनें तत्काल पंचनामा करने की मांग की. मोर्शी तहसील में संत्रा, मोसंबी, गेंहू, प्याज, टमाटर, मका व भाजीपाला का बडी संख्या में ओलावृष्टी व बारिश के कारण नुकसान हुआ है. जिसके कारण किसान पूरी तरह बर्बाद हो गया है. इस नुकसानग्रस्त क्षेत्र के किसानों को तुरंत नुकसान भरपाई मिले इसके लिए सरकार के सभी जरूरी शर्तो को बाजू में रखकर पंचनामा की राह न देखते हुए मदद करें. इसके लिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, उपमुख्यमंत्री अजित पवार व मदद व पुनर्वसन सचिव को पत्र भेजकर मांग करने की जानकारी रुपेश वालके ने दी है. मोर्शी तहसील में हुई तेज बारिश व ओलावृष्टी के कारण पूरा संतरे की खेती का नुकसान हुआ है. खेत में बढ रही फसले सो गई है. संतरा फसलों को कभी न भरने वाला नुकसान होने से किसानों पर संकट आ गया है. भाजीपाला व संतरा मोसंबी फलबाग को भी बडा झटका बैठने के कारण किसान कहा जाए यह सवाल मार रहा है.

सरकारी व्यवस्था से तुरंत सर्वेक्षण कर किसानों को मदद पहुंचाने के लिए तत्पर होना चाहिए. अनेक स्थानों पर इस बात को लेकर चर्चा हो रही है. दूसरी ओर सरकार के पास मदद का प्रस्ताव भेजने के बाद भई उस पर तुरंत निर्णय नहीं लिया जा रहा है. किसानों को नुकसान की मदद मिलने के लिए कितने ही महिने का इंतजार करना पडेगा? खेत पर संकट आने के बारे में बार-बार बोला जाता है. मगर शासन स्तर पर खेती की अर्थ व्यवस्था को आगे लाने के लिए किसी तरह के कदम नहीं उठाए जाते है. यह बहुत बडी शोकांतिका है.

रुपेश वालके,

उपाध्यक्ष राष्ट्रवादी कॉग्रेस पार्टी मोर्शी तालुका

Related Articles

Back to top button