विदर्भ

दो दिनों में किसानों को बीज उपलब्ध करवाए

प्रहार शेतकरी संगठना की मांग

अंजनगांव सुर्जी/दि.19 – महाबीज व कृषि विभाग व्दारा तहसील के किसानों को सोयाबीन बीज लायसंस पर नहीं दिए जा रहे है. जिसमें किसानों को दो दिनों के भीतर लायसंस पर बीज दिया जाए ऐसी मांग प्रहार शेतकरी संगठना व्दारा की गई है. गुरुवार को प्रहार शेतकरी संगठना व्दारा इस आशय का निवेदन कृषि विभाग को सौंपा गया.
निवेदन में कहा गया है कि, शासन व्दारा महाबीज कंपनी के बीज के लिए राष्ट्रीय अन्न सुरक्षा अभियान अंतर्गत किसानों का पंजीयन करवा लिया गया था. बीज कम होने की वजह से लकी ड्रा पद्धति से 381 किसानों के नाम अंजनगांव सुर्जी तहसील में से निकाले गए थे. उसके अनुसार 14 तारीख तक किसानों को लायसंस का वितरण किया गया था. किंतु जब किसान बीज लेने के लिए कृषि सेवाकेंद्र में पहुंच तब उन्हें कहा गया कि बीज उपलब्ध नहीं है.
इस तरह से महाबीज व कृषि विभाग ने किसानों के साथ धोखेबाजी की है. दो दिनों में तहसील के किसानों को बीज उपलब्ध करवाया जाए ऐसी मांग कृषि अधिकारी कार्यालय को निवेदन सौंपकर की गई. किंतु कृषि अधिकारी उपस्थित नहीं रहने पर उनसे मोबाइल व्दारा प्रहार शेतकरी संगठना के तहसील अध्यक्ष सनी शेलके ने संपर्क कर दो दिनों में बीज उपलब्ध करवाए जाने की मांग की अन्यथा तीव्र आंदोलन की भी चेतावनी दी. इस अवसर पर प्रहार शेतकरी संगठना के संजय सगणे, उत्तम काले, दिलीप निर्मल, विजय पलसकर, प्रकाश राउत, राजेश ढोक, निखिल कडू, राजेश चिंचोलकर, अनंता मते, छोटू अढाउ आदि उपस्थित थे.

भातकुली तहसील में भी बीज की किल्लत

ऐन बुआई के समय भातकुली तहसील में भी कृषि केंद्रों पर महाबीज कंपनी का बीज उपलब्ध नहीं है. जिसमें भातकुली तहसील भाजपा अध्यक्ष विकास देशमुख ने भातकुली तहसील कार्यालय में निवेदन सौंपकर बीज की मांग की. भातकुली तहसील के किसानों को अमरावती शहर से बीज लाना पड रहा है. संपूर्ण महाराष्ट्र में लॉकडाउन की वजह से किसानों के हाथ में काम नहीं है और वे पैसे कहां से लाएंगे ऐसा प्रश्न किसानों के सामने उपस्थित हो रहा है. किसानों को तत्काल लायसंस पर बीज उपलब्ध करवाए जाए ऐसी मांग भाजपा व्दारा निवेदन में की गई. अन्यथा तीव्र आंदोलन किए जाने की चेतावनी भी दी गई.

Related Articles

Back to top button