विदर्भ

समर्थन मूल्य से कम दाम में मूंग, उड़द की खरीदी

किसानों की मुसीबतें बढ़ी

वाशिम/प्रतिनिधि दि.१८ – खरीफ मौसम में मूंग और उड़द की फसलों की खुले बाजार में समर्थन मूल्य की अपेक्षा कम दाम में खरीदी होने से किसान संकट में आया है. सरकार ने मूंग के लिए 7 हजार 275 तो उड़द के लिए 6 हजार 300 रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य घोषित किया है. बाजार में आज के समय पर मूंग को 6 हजार 500 तो उड़द को 6 हजार रुपए तक के दाम मिल रहे हैं.
किसी समय वर्‍हाड का कपास मँचेस्टर तक जाता था. बाद में इस कपास ने किसानों को रुलाया है. किसान ने कपास से सोयाबीन की ओर रुख किया. इसका फटका कपास के साथ मूंग, उड़द को भी बैठा. आज की घड़ी में वाशिम जिले का सोयाबीन मुख्य फसल के रुपए में होकर 75 प्रतिशत से अधिक क्षेत्र पर सोयाबीन की बुआई होती है. किसी समय में 15 हजार हेक्टर क्षेत्र में उड़द की बुआई होती थी. आज की घड़ी में वाशिम जिले में 6 हजार 994 हेक्टर पर मूंग तो 3 हजार 255 हेक्टर पर उड़द की बुआई की जाती है.
सोयाबीन कम समय में अधिक उत्पादन देने के कारण किसान इस फसल को अधिक पसंद कर रहे हैं. इस कारण मूंग व उड़द की फसल के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर घट होने का चित्र सामने आ रहा है. सरकार व्दारा दाल वर्गीय फसलों की बुआई वाले क्षेत्र में बढ़ोत्तरी करने के लिए प्रयास करने की आवश्यकता होने की बात व्यक्त की जा रही है.

Related Articles

Back to top button