विदर्भ

चार दिनों में 42 हजार क्विंटल की खरीदी

हिंगणघाट मंडी में कपास ही कपास

* 8 हजार से अधिक दाम
हिंगणघाट/दि.15– स्थानीय फसल मंडी में गत चार रोज से कपास लदे सैकड़ों वाहन रोजाना आ रहे हैं. लगभग 42 हजार क्विंटल कपास इस दौरान खरीदा गया है.
औसतन 10 हजार से अधिक क्विंटल कपास रोज खरीदे जाने की जानकारी देते हुए मंडी के अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को 8205, बुधवार को 8165 और गुरुवार को 8145 रुपए प्रति क्विंटल दाम कपास को दिया गया. पिछले साल इन्हीं दिनों में कपास के रेट 12-13 हजार रुपए हो गए थे. इस बार उत्पादकों को मन मसोसकर बेचना पड़ रहा है. जानकारों ने बताया कि दिसंबर में निकाला गया कपास कास्तकारों ने भाव बढ़ने की उम्मीद में घर और गोदामों में रखा था. अब अगले खरीफ सीजन की तैयारी और रखने की दिक्कत दोनों ही बातों को देखते हुए मार्केट में माल काफी प्रमाण में आ रहा है.
उल्लेखनीय है कि हिंंगणघाट जैसी छोटी मंडी में इतनी अधिक मात्रा में कपास कदाचित पहली बार खरीदी गई है. अब तक पूरे साल में 50 हजार क्विंटल खरीदी मुश्किल से हो पाती थी. इस बार तो चार दिनों में ही करीब 2380 वाहनों से 41995 क्विंटल सफेद सोना यहां लाया गया. सोमवार को मार्केट में कपास को 8315 प्रति क्विंटल दाम दिया गया जो अगले तीन दिनों में 200 रुपए प्रति क्विंटल उतर गया. यहां की मंडी व्यापारियों द्वारा पारदर्शी नीलामी और तुरंत पूर्ण भुगतान के कारण प्रसिद्ध है. शनिवार को भी बड़ी मात्रा में यहां किसानों ने कपास लाया.

Related Articles

Back to top button