विदर्भ

नवजात शिशुओं को बेचने वाले रैकेट का भांडाफोड

अनाथालय के संचालक समेत चार गिरफ्तार

* करीब 3 वर्ष बाद मामले का हुआ पर्दाफाश
नागपुर/ दि.14- नवजात शिशु को बेचने वाले गिरोह को अपराध शाखा पुलिस की टीम ने गिरफ्तार किया है. इस गिरोह का सरगना रहने वाले अनाथाश्रम के संचालक समेत चार लोगों को पुलिस ने धर दबोचा. उनके पास से एक बालक भी मिला है. इस गिरोह का मुखिया 62 वर्षीय गिट्टी खदान निवासी सलमुल्ला खान बताया गया है.
सलमुल्ला खान पिछले कई वर्षों से कोंढाली में अनाथाश्रम चलाता था. इसके आड में नवजात शिशुओं को बेचने का संदेह था. गिट्टी खदान निवासी एक सेवानिवृत्त शिक्षिका पिछले कई दिनों से नवजात शिशु दत्तक लेने की तैयारी कर रही थी. इस बारे में शिक्षिका ने धंतोली के एक निजी अस्पताल में परिचारिका के रुप में काम करने वाली दो महिलाओं से चर्चा भी की थी. दोनों परिचारिकाओं से उसने बच्चा दत्तक लेने की इच्छा व्यक्त की थी. दोनों ने शिक्षिका की पहचान सलमुल्ला खान से कराई थी.
बालक दत्तक देने के बदले में सलमुल्ला खान ने 3 लाख रुपए की मांग की. शिक्षिका तैयार होने के बाद नकली जन्म प्रमाणपत्र और अन्य दस्तावेज तैयार कर 2019 में 3 लाख रुपए लेकर नवजात बालक शिक्षिका के हवाले किया था. तब से शिक्षिका नवजात बालक का ध्यान रखने लगी. शिक्षिका का एक विवाहीत बेटा भी है. मां के इस निर्णय से बेटा नाराज हुआ था. उसने यह सारी जानकारी शिकायत में अपराध शाखा पुलिस को दी. अपराध शाखा के मानवीय तस्करी विरोधी दल ने इस मामले की तहकीकात कर शिक्षिका की जांच की. उससे मिली जानकारी के आधार पर सरगना सलमुल्ला खान और उससे संबंधित दोनों महिला परिचारिका को गिरफ्तार किया. गैरकानूनी तरीके से नवजात बालक दत्तक लेने के मामले में पुलिस ने शिक्षिका को भी गिरफ्तार किया है.

Related Articles

Back to top button