विदर्भ

नागपुर स्टेशन के कुलियों के विरोध करने पर रेलवे ने रोकी भर्ती प्रक्रिया

आंदोलन की भी दी थी चेतावनी

नागपुर/दि.28– नागपुर रेलवे स्टेशन मध्य रेलवे का सबसे बड़ा स्टेशन है. यहां से रोजाना 100 से अधिक गाड़ियों का आवागमन होता है. इन गाड़ियों पर करीब 25 हजार यात्री रोजाना निर्भर रहते हैं. इन यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन पर 155 कुली हैं, जो वर्षों से हैं. पहले किसी तरह के संसाधन नहीं थे, इसलिए कुलियों को काम मिलता था. कुलियों का पेट पलता था, लेकिन अब चक्केवाली ट्रॉली बैग, स्वाचलित सीढ़ियां व बैटरी कार आ जाने से कुलियों की जरूरत कम हो गई है. वर्तमान में यह हाल है कि, कई दिन तक कुलियों के हाथों काम ही नहीं मिलता है. कई बार कुलियों को बिना बोहनी किए ही घर जाना पड़ता है.

ऐसे में रेल प्रशासन ने भी कुली भर्ती का फरमान जारी कर दिया था. पूरे नागपुर विभाग में 40 नये कुलियों की भर्ती की जानी थी, जिसमें 4 कुलियों को नागपुर स्टेशन पर रखा जाना था, जबकी इसकी कोई जरूरत नहीं है. पहले से जो कुली हैं, उन्हें ही बराबर काम नहीं मिल रहा है, तो नये कुली लाने का क्या मतलब है. यह किसी साजिश की ओर संकेत करने की बात खुद कुलियों ने की थी. इसके लिए पत्र परिषद लेकर आंदोलन करने की चेतावनी कुलियों ने दी थी, जिसके बाद रेल प्रशासन ने हरकत में आकर इस पर रोक लगा दी. रेलवे ने नई कुली भर्ती पर रोक लगा दी है. जिसका मी मुख्य कारण नागपुर स्टेशन के कुली हैं. इन कुलियों ने नागपुर पर होने वाली कुलियों की भर्ती का विरोध करते हुए इस भर्ती को बेवजह कहा था. इस पर रेल प्रशासन ने विचार कर फिलहाल भर्ती पर रोक लगा दी है. गुरुवार को मंडल वाणिज्य प्रबंधक की ओर से स्टेशन के कुछ कुलियों को बुलाकर उन्हें यह बात बताई गई है.
हालांकि, कुलियों का कहना है कि, केवल नागपुर स्टेशन पर कुली भर्ती का विरोध था, बाकी स्टेशनों पर जहां कुली नहीं हैं, ऐसे में स्टेशनों पर रेल प्रशासन नये कुलियों की भर्ती कर सकता है.

Related Articles

Back to top button