विदर्भ

एलएनजी से परिवहन क्षेत्र में क्रांति

नितिन गडकरी का प्रतिपादन

  • देश के पहले एलएनजी स्टेशन का उद्घाटन

नागपुर/प्रतिनिधि दि.१३ – पेट्रोल, डीजल की दर तेजी से बढ़ रही है,जिसके विरोध में आंदोलन किया जा रहा है. माफक दरों में उपलब्ध होने वाले प्रदूषण मुक्त एलएनजी भविष्य में महत्वपूर्ण ईंधन साबित होगा. जिससे परिवहन क्षेत्र में नई क्रांति आयेगी, इस आशय का प्रतिपादन केंद्रीय सड़क व महामार्ग परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने व्यक्त किये. डीजल मुक्त विदर्भ संकल्पना अंतर्गत बैद्यनाथ समूह की ओर से आउटर रिंग रोड पर पांढूर्णा परिसर में देश के पहले बीएलएनजी स्टेशन का उदघाटन गडकरी के हाथों किया गया.
इस अवसर पर बैद्यनाथ के प्रबंधकीय संचालक सुरेश शर्मा, बीएलएनजी के प्रबंधकीय संचालक प्रणव शर्मा आदि उपस्थित थे. गडकरी ने कहा कि कच्चे तेल की आयात पर प्रति वर्ष 8 लाख करोड़ विदेशी करंसी खर्च होती है. इसके अलावा पेट्रोल व डीजल से भी बड़े पैमाने पर प्रदूषण होता है. खेत के बायोमास से इथेनॉल निर्मिति के संदर्भ में तीन महीने में निर्णय लिया जाएगा. बायो इथेनॉल से कृषि क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा. अगले चरण में बायो एलएनजी निर्मिति सहित ग्रीन हाइड्रोजन पर वाहन चलाने का भी प्रयास किया जाएगा.

  • यातायात क्षेत्र को गति

एलएनजी स्टेशन के लिए लगने वाली यंत्रणा देश में विकसित की गई है. डीजल के दाम प्रति लिटर 95 रुपए है. वहीं एलएनजी केवल 60 रुपए दर में उपलब्ध है. एलएनजी से 20 से 50 फीसदी माइलेज बढ़ेगा. विशेष किट लगाकर सामान्य ट्रक अथवा बस एलएनजी पर चलाये जा सकते हैं. किट लगाने की व्यवस्था भी बीएलएनजी स्टेशन पर उपलब्ध है. इसके लिए लगभग 10 लाख रुपए खर्च होंगे. 7 से 9 महीनों में वह भरकर निकाला जा सकेगा. इसके बाद प्रति वर्ष प्रति वाहन 11 लाख रुपए ईंधन खर्च की बचत होगी.

Related Articles

Back to top button