विदर्भ

दूध उत्पादकों को प्रति लीटर 5 रुपए अनुदान

राधाकृष्ण विखे पाटिल की विधानसभा में घोषणा

नागपुर/दि.21– सहकारी दूध संघ के जरिए संकलित होने वाले गाय के दूध के लिए दूध उत्पादकों को प्रति लीटर 5 रुपए अनुदान देने की घोषणा दूग्ध विकास मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल ने बुधवार को विधानसभा में की. यह योजना राज्य की एक सहकारी दूध उत्पादक संस्था के जरिए चलाई जाएगी. ऐसा भी विखे पाटिल ने कहा.

दूध व दूग्धजन्य पदार्थ के भाव प्रमुख रुप से मांग व आपूर्ति और अंतर्राष्ट्रीय बाजार के दर पर आधारित रहते हैं. दूध उत्पादकों का आर्थिक हित देखने के लिए जल्द ही शासन निर्णय जारी किया जाने वाला है. इसके पूर्व राज्य में अतिरिक्त दूध का नियोजन करने के लिए अनुदान योजना चलाई गई थी. इसके मुताबिक शासन ने किसानों का अतिरिक्त दूध स्वीकार कर उसका दूध पावडर व बटर में रुपांतर कर अतिरिक्त दूध का प्रश्न हल किया था. इस ओर मंत्री विखे पाटिल ने सभागृह का ध्यान केंद्रीत किया.

* ऐसी रहेगी शर्त व नियम
– योजना 1 जनवरी 2024 से 29 फरवरी 2024 की कालावधि के लिए लागू रहीे पश्चात आवश्यकता के मुताबिक समीक्षा लेकर समयावधि बढाकर देने बाबत निर्णय लिया जाएगा.
– सहकारी दूध संघ ने दूध उत्पादक किसानों ने प्रति लीटर 29 लीटर दूध दर संबंधी दूध उत्पादक किसानों के व्यक्तिगत बैंक खातों पर ऑनलाइन प्रणाली से अदा करना अनिवार्य रहेगा. पश्चात किसानों को शासन के जरिए 5 रुपए प्रति लीटर जमा किए जाएंगे.
– डीबीटी करने के लिए दूध उत्पादक किसानों के बैंक खाते उनके आधार कार्ड से और पशुधन के आधारकार्ड से लिंक रहना आवश्क रहेगा और उसकी जांच करना आवश्यक रहेगा.

Related Articles

Back to top button