विदर्भ

दो माह से वेतन न दिए जाने पर सफाई कर्मचारियों ने की हडताल

सफाई न होने से शहर में गंदगी का आलम

नांदगांव खंडेश्वर/दि.8 – शहर में साफ सफाई करनेवाले कर्मियों को गत 2 माह से वेतन नहीं मिला है. ठेकेदार से बार बार मांग करने पर भी वेतन न दिए जाने से 1 मार्च से सफाई कर्मियों ने हडताल शुरू की है.परिणामस्वरूप सफाई न होने से शहर में गंदगी का आलम व्याप्त है. फिर भी नगर पंचायत प्रशासन इस गंभीर समस्या की ओर ध्यान नहीं दे रहा है.
जनवरी और फरवरी माह का वेतन बकाया रहने से गत दिनों से सफाई कामगारों ने हडताल शुरू की है. इससे पूर्व भी ठेकेदारो ने 6 माह का वेतन बकाया रखने पर कामगारों ने आंदोलन किया था. इसके बाद वेतन मिला. स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत सफाई पर सरकार करोडो रूपये खर्च कर रही है और इधर सफाई कर्मियों को वेतन नहीं मिल रहा है. इसके लिए नगर पंचायत प्रशासन की लापरवाही जिम्मेदार है. दो माह के बकाया वेतन की मांग पर नगर पंचायत के सामने प्रदर्शन करने पर भी नप प्रशासन की नींद नहीं खुल रही है. प्रशासन ठेकेदार पर इतना मेहरबान क्यों है, ऐसा सवाल पैदा हो रहा है. आंदोलन में दिनेश अंबाडकर, जयेन्द्र सुने, लक्ष्मण झमटे, प्रतीक शिरसाट, संजय ढोके, शशिकला घोडाम, अरूणा फुलसंगे, अर्चना उईके, मंगला रावेकर, व सभी सफाई कर्मचारी सहभागी हुए थे.

8 दिनों में वेतन देने के निर्देश

ठेकेदार को मौखिक रूप से आगामी 8 दिनों में पैसे अदा करने के निर्देश दिए गये है. इसलिए सफाई कर्मियों की हडताल स्थगित कर सफाई शुरू करने को कहा गया है.
– अभिजीत लोखंडे,
स्वच्छता अधिकारी, नप नांदगांव खंडेश्वर

ठेकेदार को ब्लैकलिस्ट में डाले

बार बार सफाई कामगारों का वेतन रोककर रखनेवाले ठेकेदार को ब्लैकलिस्ट में डाले. हर बार बकाया वेतन के लिए कामगारों को आंदोलन करना पडता है. कामगारों के साथ अन्याय करनेवाले ठेकेदार पर कार्रवाई होनी चाहिए.
श्याम शिंदे, कार्याध्यक्ष,सफाई कामगार, संगठन

Related Articles

Back to top button