विदर्भ

भंडारा गैंगरेप मामले एसआईटी द्वारा दूसरी स्वतंत्र एफआईआर दर्ज

बलात्कार के दो अलग-अलग मामले दर्ज किये गये

नागपुर/दि.3- समूचे राज्य में रोष व संताप की लहर निर्माण करनेवाले भंडारा-गोंदिया जिले के बहुचर्चित सामूहिक बलात्कार मामले की जांच कर रहे एसआईटी ने अब इसे लेकर भंडारा जिले के कारधा पुलिस थाने में दूसरा स्वतंत्र अपराध दर्ज किया है. विशेष उल्लेखनीय है कि, इस मामले में नामजद दोनोें आरोपियों को इससे पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है और वे इस समय न्यायिक हिरासत में है.
बता दें कि, 30 जुलाई से 1 अगस्त ऐसे लगातार तीन दिन तक पीडित महिला का तीन नराधमों ने शारीरिक शोषण किया था. जिसमें से पहले आरोपी ने उसका कार में बिठाकर अपहरण किया और दो अलग-अलग स्थानों पर उसके साथ बलात्कार करने के बाद उसे रास्ते पर अकेला छोडकर भाग गया. इसके बाद लुक्का उर्फ अमित तथा मोहम्मद एजाज नामक दो आरोपियों ने इस महिला को अकेली पाकर उस पर बलात्कार करने के साथ ही अमानवीय अत्याचार भी किये और उसे बेहद गंभीर अवस्था में भंडारा जिले के कारधा पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत एक सुनसान खेत में छाडकर भाग गये. 2 अगस्त को जब यह घटना सामने आयी, तो पूरे राज्य में अच्छी-खासी सनसनी मच गई. पश्चात विभिन्न राजनीतिक दलों एवं राज्य महिला आयोग द्वारा आवाज उठाये जाने पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस मामले की जांच करने के लिए एसआईटी गठित की और आईपीएस अधिकारी रागासुधा आर के नेतृत्व में एसआईटी ने इस मामले की जांच की. जिसके अनुसार सबसे पहले भंडारा में दर्ज हुए सामूहिक बलात्कारवाले मामले में लुक्का, एजाज तथा एक फरार अज्ञात आरोपी ऐसे कुल तीन आरोपियों को नामजद करते हुए यह मामला गोंदिया में वर्ग किया गया. वहीं विगत एक माह के दौरान हुई जांच में एसआईटी ने यह निष्कर्ष निकाला कि, बलात्कार के दोनोें मामले अलग-अलग है तथा पहले व दूसरे मामले के आरोपियों का एक-दूसरे के साथ कोई संबंध नहीं है. ऐसे में इसे लेकर दोनों घटनाओं को लेकर एक ही मामला दर्ज करना योग्य नहीं होगा, बल्कि पहले व दूसरे मामले को लेकर दो अलग-अलग एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए. जिसमें पहले मामले में अज्ञात कार चालक को आरोपी बनाया जाना चाहिए. वही दूसरे मामले में लुक्का व एजाज आरोपी होंगे, जिन्हें पुलिस द्वारा पहले ही हिरासत में लिया जा चुका है. जिसके चलते विगत बुधवार को कारधा पुलिस थाने में एजाज व लुक्का के खिलाफ सामूहिक बलात्कार का मामला दर्ज किया गया.

दोनों मुकदमे अलग-अलग चलेंगे

इन तमाम बातों के चलते अब इन दोनों मामलों के आरोपी अलग-अलग नामजद हुए है और उन पर मुकदमा भी अलग-अलग अदालतों में चलेगा. पहले मामले में नामजद व फरार रहनेवाले आरोपी के खिलाफ गोंदिया की अदालत में तथा दूसरे मामले में सामूहिक दुराचार का मुकदमा भंडारा की अदालत में चलेगा.

  • अब तक की जांच में जो कुछ भी सामने आया है, उसके आधार पर दूसरी एफआईआर दर्ज की गई है. इसके बाद जांच में जो कुछ भी सामने आयेगा, उस आधार पर कार्रवाई की जायेगी.
    -रागासुधा आर.
    आईपीएस, विशेष जांच पथक

Related Articles

Back to top button