विदर्भ

धीमी गति से चल रही विदेशी शिक्षा स्कॉलरशिप की चयन प्रक्रिया

छात्रों के शैक्षणिक सत्र का नुकसान होने की संभावना

नागपुर/दि.17– विदेश में उच्च शिक्षा के लिए दी जाने वाली स्कॉलरशिप के लिए पात्र छात्रों की चयन प्रक्रिया लोकसभा चुनाव के कारण शुरु नहीं हुई. जिसके कारण विदेश में उच्च शिक्षा के लिए जाने इच्छुक छात्राेंं का शैक्षणिक सत्र डूबने की संभावना निर्माण हो गई है. राज्य सरकार के सामाजिक न्याय विभाग, अन्य पिछडा कल्याण विभाग, आदिवासी विकास विभाग और सारथी संस्था द्वारा विदेश में उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति दी जाती है. वर्तमान में सामाजिक न्याय विभाग, ओबीसी और सारथी द्वारा प्रत्येकी 75 छात्रों को तथा आदिवासी विभाग द्वारा 10 छात्रों को छात्रवृत्ति मिलती है.

अमेरिका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में 1 सितंबर से शैक्षणिक सत्र शुरु होता है. लेकिन राज्य में विद्यार्थी चयन प्रक्रिया कभी सितंबर तो कभी अक्टूबर में होती है. जिसके कारण विद्यार्थियों का नुकसान होता है. पिछले साल 30 अगस्त को विद्यार्थियों की चयन सूची घोषित की गई थी. चयन प्रक्रिया 1 अगस्त तक पूर्ण होने पर पात्र विद्यार्थियों को वीजा प्रक्रिया करना और संबंधित विद्यापीठ को दस्तावेज की पूर्तता करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है और पहले दिन से ही विद्यार्थी महाविद्यालय में उपस्थित रह सकते है. लेकिन प्रक्रिया में विलंब होने से यह संभव नहीं होता, यह शिकायत विद्यार्थियों ने की है.

संचालकों को सूचित किया गया है
विद्यार्थी चयन प्रक्रिया शुरु करने संबंध में संचालकों को सूचित किया गया है. उनकी तरफ से प्रस्ताव आते ही आगे की कार्रवाई की जाएगी.
-कैलास सालुंखे, उप सचिव,
अन्य पिछडा बहुजन कल्याण विभाग

Related Articles

Back to top button