विदर्भ

महावितरण पर संतप्त किसान ने लगाई खड़ी फसल को आग

शेगांव (बुलढाणा)/दि.25– बिजली के भारनियमन के कारण फसल को पानी न दिए जाने से फसलों के हो रहे नुकसान को देख संतप्त हुए एक किसान द्वारा खेत के गेहूं की फसल जलाने की घटना चिंचोली में 24 मर्ई को घटी.
तहसील के चिंचोली शिवार में कृषि पंप की बिजली आपूर्ति बार-बार खंडित होने की शिकायत देने के बावजूद महावितरण द्वारा व्यवस्थित नहीं की जाती. जिसके चलते चिंचोली सिवार के किसानों का काफी नुकसान हो रहा है. पानी के अभाव में गेहूं की फसल ठीक से न आने से रमेश काशीराम सानप ने महावितरण पर रोष व्यक्त करेत हुए गेहूं की फसल को आग लगा दी.
रमेश काशीराम सानप ने सवा दो एकड़ खेत में गेहूं की बुआई की थी. मात्र विद्युत आपूर्ति नियमित न होने से गेहूं की फसल को समय पर पानी नहीं दिया जा सका. परिणामस्वरुप फसल व्यवस्थित नहीं हुई. चिंचोली खेत शिवार में कम विद्युत आपूर्ति करने वाले रोहित्र होने के कारण यहां पर नये से बड़ी क्षमता का रोहित्र बिठाने की मांग किसान द्वारा की गई. अधिकांश किसानों को विद्युत आपूर्ति न होने से अनेकों ने बिल नहीं भरे, कानून का उल्लंघन न हो, इसके लिए रमेश सानप ने लगातार बिजली बिल भरे हैं, लेकिन बिजली वितरण कंपनी की ओर से विद्युत आपूर्ति नहीं हुई, इस कारण से खेत में खड़ी गेहूं की फसल को रमेश सानप ने स्वयं आग लगा दी. वितरण कंपनी की ओर से बार-बार शिकायतें करने के बावजूद विद्युत विभाग ने इस गंभीर बात की ओर ध्यान नहीं दिया. इसमें किसान का एक लाख रुपए का नुकसान होने का अनुमान है.

तहसीलदार से लेकर राष्ट्रपति तक शिकायत
किसान रमेश सानप ने तहसीलदार से लेकर राष्ट्रपति तक शिकायत की है. हर महीने बिल भरने के बावजूद बिजली नहीं मिलने के कारण यह नुकसान हुआ, ऐसा किसान रमेश सानप ने शिकायत में कहा है. वहीं अब उन्होंने जीवनयात्रा समाप्त करने की अनुमति शासन से मांगी है.

Related Articles

Back to top button