विदर्भ

सेवाग्राम कस्तुरबा हेल्थ सोसायटी के अध्यक्ष धीरुभाई मेहता का निधन

मुंबई के अस्पताल में ली अंतिम सांस

सेवाग्राम/दि.23– ऐतिहासिक पृष्ठभूमि रहे सेवाग्राम के कस्तुरबा हेल्थ सोसायटी के अध्यक्ष धीरुभाई मेहता का सोमवार 22 अप्रैल को सुबह मुंबई के अस्पताल में निधन हो गया. वे 88 वर्ष के थे. कस्तुरबा हेल्थ सोसायटी की स्थापना स्वाधिनता संग्राम की ओर बापू की डॉक्टर बेटी के रुप में परिचित रही डॉ. सुशीला नायर ने की थी. इस संस्था का विस्तार होते 1969 में महात्मा गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ मेडीकल सायंसेस नाम से वैद्यकीय महाविद्यालय शुरु कर अत्याधुनिक वैद्यकीय साधनों के माध्यम से अस्पताल में उपचार किया जा रहा है.

1982 में सरला पारेख के माध्यम से धीरुभाई की भेंट डॉ. सुशीला नायर से हुई. यहीं से संस्था के संचालक मंडल में उनका समावेश हुआ. धीरुभाई संस्था के उपाध्यक्ष पद पर थे. डॉ. नायर के निधन के बाद अध्यक्षपद उन्हें सौंपा गया. तबसे आज तक वे सेवारत थे. एक पखवाडा पूर्व वे सेवाग्राम आए थे. उन्होंने सभी प्रशासकीय काम की समीक्षा की. सेवाग्राम में ही उनकी तबियत ठिक नहीं थी. यही अंतिम मुलाकात साबित होगी यह किसी ने सोचा नहीं था. शनिवार को उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया. जहां सोमवार को उन्होंने अंतिम सांस ली. इस अवसर पर नीरज और मैत्री उपस्थित थे.

* गांधीजी के विचारो पर चलनेवाले थे धीरुभाई
धीरुभाई मेहता यह गांधीजी के विचारो पर चलनेवाले ही नहीं बल्कि प्रत्यक्ष आचरण पर भी उनका जोर था. 40 साल उन्होंने संस्था की सेवा में समर्पित किए. उनका संस्था के प्रति कार्य हमेशा स्मरण में रहनेवाला है. धीरुभाई की सत्यनिष्ठा, समर्पण और दयालुता के गुण हमें मार्गदर्शन करते रहेंगे.
– परमानंद तापडिया, उपाध्यक्ष, कस्तुरबा हेल्थ सोसायटी, सेवाग्राम.

Related Articles

Back to top button