विदर्भ

मध्यप्रदेश के पचमढी में लगने वाला शिवरात्रि मेला स्थगित

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चव्हाण (Shivraj Singh Chavan) के ट्वीट के बाद निर्णय

नागपुर/दि.24 – महाशिवरात्रि के अवसर पर मध्यप्रदेश के पचमढी में हर साल भव्य मेले का आयोजन किया जाता है. इस मेले में देशभर के दूर-दराज से भोले के भक्त दर्शन करने के लिए यहां आते थे, और चौरागढ में स्थित महादेव की पूजा अर्चना करते है. किंतु इस साल कोरोना की पार्श्वभूमि पर यह मेला स्थगित करने का निर्णय जिला क्राइसिस मेनेजमेंट ग्रुप की बैठक में लिया गया.
राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चव्हाण ने ट्वीट करते हुए कहा था कि आने वाले त्यौहार विशेष कर मेलों में यदि लापरवाही बरती गई तो, हमारी सारी मेहनत बेकार हो जाएगी और प्रदेश फिर से एक बार संकट में फंस जाएगा. मुख्यमंत्री की इस घोषणा के पश्चात होंशगाबाद और पचमढी में लगने वाला प्रसिद्ध महादेव मेला स्थगित कर दिया गया है. इस साल यह मेला 3 से 12 मार्च तक लगने वाला था.

त्रिशूल कांधे पर रख पहुंचते भक्त

पचमढी चौरागढ में स्थित भोले के दरबार में देशभर के भाविक भक्त अपने कांधे पर भारी भरकम त्रिशूल रखकर पहुंचते है. महाशिवरात्रि के मेले के अलावा नागपंची पर्व पर नागद्बार में भी मेला लगता है. उक्त दोनो मेलों में भाविकों का दर्शन के लिए तांता लगा रहता है. गत वर्ष भी कोरोना की पार्श्वभूमि पर दोनो मेले रद्द कर दिए गए थे. किंतु इस बार 3 मार्च से 12 मार्च के बीच मेले के आयोजन को अनुमति दी गई थी. किंतु महाराष्ट्र में खासकर विदर्भ में फिर एक बार कोरोना संक्रमितो की संख्या बढने पर कुछ जिलों में फिर से लॉकडाउन कर दिया गया है. जिसके चलते पचमढी का मेला रद्द कर दिया गया है. जिसमें व्यापारियों और भाविको में नाराजी देखी जा रही है.

Related Articles

Back to top button