विदर्भ

श्री की पालखी 26 मई को पंढरपुर होगी रवाना

शेगांव/ दि. 27- संत गजानन महाराज पालखी आषाढी पैदल वारी के लिए 26 मई को संत नगरी शेगांव से पंढरपुर के लिए रवाना होगी. श्री की पालखी समारोह का यह 54 वा वर्ष है. 700 वारकरी इस पैदल वारी में शामिल होंगे.
प्रथा-परंपरा के अनुसार रविवार, 26 मई की सुबह 7 बजे ढोल बाजे के साथ श्री की पालखी प्रस्थान होगी. श्री की पालखी 27 जून से 2 जुलाई तक श्री क्षेत्र पंढरपुर में मुक्काम रहेगी और 3 जुलाई को श्री की पालखी शेगांव के लिए वापसी के मार्ग से रवाना होगी, ऐसी जानकारी संस्था की ओर से दी गई है. आषाढी एकादशी के लिए महाराष्ट्र के कोने-कोने से हजारों दिंडियां विठ्ठल रूख्माई से मुलाकात करने के लिए पंढरपुर जाते है. इसमें विदर्भ से सबसे बडी दिंडी श्री संत गजानन महाराज संस्था की होती है. यह अपने आप में गर्व की बात है.
ऐसा होगा पालखी का मार्ग
आगामी 26 मई का श्रीक्षेत्र शेगांव से रवाना होगी. श्रीक्षेत्र नागझरी, पारस, 27 मई गायगांव, भौरद, 28 व 29 मई, अकोला, 30 मई, भरतपुर, वाडेगांव, 31 मई देउलगांव, पातुर, 12 जुन मेडशी,श्रीक्षेत्र डव्हा,13 जून मालेगांव, शिरपुर जैन, 1 जून मेडशी, श्री क्षेत्र डव्हा, 2 जून मालेगांव, शिरपुर जैन, 3 जून चिचंबा पेन, म्हसला पेन, 4 जून किनखेडा, रिसोड और 5 जून को पालखी मराठवाडा में प्रवेश करेंगी.

Related Articles

Back to top button