अन्य शहरविदर्भ

पूर्वी विदर्भ में आसमानी गाज का कहर, 9 की मौत

चंद्रपुर में सर्वाधिक 6 की जान गई

नागपुर/दि.27 – पूर्वी विदर्भ के 4 जिलों में कल बुधवार 26 जुलाई की दोपहर आसमानी गाज ने तांडव मचा दिया. कहर बनकर गिरी आसमानी गाज की चपेट में आकर कुल 9 लोगों की मौत हुई. वहीं कई लोग बुरी तरह झुलसकर घायल हुए. मरने वालों में 4 महिलाओं सहित किसानों व खेत मजदूरों का समावेश है. अकेले चंद्रपुर जिले में ही 6 लोगों की जान गई है और 10 लोग गंभीर रुप से झुलसकर घायल हुए है.
चंद्रपुर जिले की सिंदेवाही तहसील अंतर्गत बेलनवाडी में अंजना रुपचंद पुस्तोडे व कल्पना प्रकाश झोडे महिलाएं, ब्रह्मपुरी तहसील के बेटाला में प्रांजलि उर्फ गीता पुरुषोत्तम ढोंगे, कोरपना तहसील के चनई बु. में पुरुषोत्तम अशोक परचाके तथा गोंड पिपरी तहसील के चिवडा वन परिसर में गोविंदा लिंगा टेकाम, ऐसे 6 लोगों की आसमानी गाज की चपेट में आकर मौत हुई है. वहीं सिंदेवाही में 1, नागभिड में 3 व पोभर्णा में 6 लोग आसमानी गाज की वजह से बुरी तरह झुलसकर घायल हुए है.
इसके अलावा गोंदिया जिले की अर्जुनी मोरगांव तहसील अंतर्गत करजगांव बोलदे में 53 वर्षीय रोहिदास लहानु हुमने नामक किसान की मौत हो गई. साथ ही वर्धा जिले के आर्वी में धान की बुआई कर काम करते समय दुर्गा ज्ञानेश्वर जांबुले (46) नामक मजदूर महिला की जगह पर ही मौत हो गई. वहीं 5 महिलाएं गंभीर रुप से घायल हुई. इसके अलावा गिरड गांव में विद्युत ट्रान्सफार्मर के पास खडी विमल झोटींग नामक महिला को बिजली का जोरदार झटका लगने से उक्त महिला सहित पास में खडी 6 महिलाएं बुरी तरह से घायल हुई.
उधर गडचिरोली जिले की अहेरी तहसील अंतर्गत महागांव बु. स्थित खेत में काम कर रहे 54 वर्षीय किसान लक्ष्मण नानाजी रामटेके की आसमानी गाज की चपेट में आकर मौके पर ही मौत हो गई.

* शाला पर गिरी गाज, 230 विद्यार्थी व शिक्षक बचे
भंडारा की लाखांदूर तहसील अंतर्गत पिंपलगांव (को) स्थित राधे विद्यालय में सभी विद्यार्थी अपनी-अपनी कक्षाओं में थे. तभी दोपहर 2.45 बजे के दौरान शाला की इमारत की छत पर आसमानी गाज गिरी. सौंभाग्य से इस घटना में कोई जीवितहानि नहीं हुई. इस समय विद्यालय में कक्षा 5 वीं से कक्षा 10 वीं तक से 230 विद्यार्थियों सहित उनके शिक्षक अपनी-अपनी कक्षाओं में उपस्थित थे.

* नसीब में जिंदगी लिखी थी, तो बच गए
विशेष उल्लेखनीय है कि, पूर्वी विदर्भ के चारों जिलों में जहां-जहां पर भी आसमानी गाज गिरने की घटनाओं में 9 लोगों की मौतें हुई है. उन सभी स्थानों पर आसपास अन्य कई लोग भी काम कर रहे थे. साथ ही तेज गडगडाहट के साथ बारिश शुरु होने पर हर कोई काम छोडकर बारिश से बचने और अपने घर लौटने के प्रयास में था. तभी आसमानी गाज गिरने की वजह से उनके साथ मौजूद किसी एक महिला अथवा पुरुष की मौत हुई. लेकिन अन्य लोगों का नसीब अच्छा था. जिसके चलते वे लोग आसमानी गाज की चपेट में आने से बाच-बाच बच गए.

Related Articles

Back to top button