विदर्भ

अब तक आधा दर्जन से ज्यादा बसें डिपो में

दो साल से नागपुर-शिर्डी व नागपुर-जबलपुर बसें भी हैं बंद

  • यात्री परेशान, निजी बसों पर निर्भर

नागपुर/दि.10 – कोरोना संक्रमण के बाद घोषित तालाबंदी के बाद से अब तक एसटी महामंडल की नागपुर से लंबी दूरी की आधा दर्जन से ज्यादा बसें अभी भी शुरू नहीं हो सकी है. जिसमें नागपुर-सिवनी, नागपुर-हैदराबाद, नागपुर-चंद्रपुर, यवतमाल, भंडारा सुपरफास्ट बसें आदि शामिल है. इसके अलावा वर्षो से बंद पड़ी नागपुर-शिर्डी व नागपुर-जबलपुर बस भी शामिल है. ऐसे में नियमित एसटी बसों पर निर्भर रहनेवाले यात्रियों को परेशान भी होना पड़ रहा है.
नागपुर के गणेशपेठ बस स्टैंड से मार्च महिने तक प्रतिदिन केवल नागपुर की 125 बसें निकलती थी. 25 हजार से ज्यादा यात्री विभिन्न दिशाओं में जाते थे. लेकिन कोरोना संक्रमण के बाद मार्च से चार महिनोे तक एसटी बसों को बंद रखा गया. अगस्त से बसों का संचालन शुरू किया गया. धीरे-धीरे बसों की संख्या बढ़ाई गई. यात्रियों की संख्या में भी इसका इजाफा हुआ. लेकिन वर्तमान में अभी भी कई बसे है. जो प्रशासन ने शुरू नहीं की है. यात्रियों को निजी बसों से सफर करना पड़ रहा है, जो महंगा साबित हो रहा है. रेल गाड़ियां भी कम चलने से यात्रियों को सफर में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैे
नागपुर से चंद्रपुर, भंडारा, अमरावती व यवतमाल के लिए आधा दर्जन सुपरफास्ट बसें चलाई जाती थी. यह नॉन स्टॉप बसें महज ढाई घंटे में यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाती थी. इन बसों को अभी तक शुरू नहीं किया गया. यात्रियों को सामान्य बसों में 4-4 घंटे का मजबूरी में सफर करना पड़ रहा हैे.
नागपुर से लंबी दूरी की बसों में नागपुर-जबलपुर व नागपुर-शिर्डी की बसे 2 साल से बंद हैं. इन बसों को हर बार शुरू करने का आश्वासन दिया गया. लेकिन अभी तक शुरू नहीं किया गया है. जबलपुर जानेवाले यात्रियों को सिवनी बस पर निर्भर रहना पड़ता है, लेकिन कोरोना के बाद से यह बसें भी बंद कर दी है. इसके अलावा हैदराबाद जानेवाली एक बस भी बंद है.
उक्त बसों को चलाने का ऑर्डर नहीं मिला है. जल्द ही यह बसें शुरू की जायेगी.सिवनी की बसों को खराब रास्तों के कारण बंद रखा गया है.

Related Articles

Back to top button