विदर्भ

विदर्भ के उद्योगो के लिए विशेष कृति दल

एआईडी और कैरेट कैपिटल की बैठक में निर्णय

नागपुर/दि.04– विदर्भ के उद्योगो को गति मिलने, यहां अधिक से अधिक निवेश होने के लिए लगातार प्रयास जारी है. इसी श्रृंखला में कैरेट कैपिटल और एसोसिएशन फॉर इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट (एआईडी) के पदाधिकारियों की हालही में बैठक हुई. इसमें विदर्भ के मध्यम आकार के उद्योगो में नवीनता को बढावा देने के लिए समर्पित विशेष कृति दल की स्थापना करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया.
विदर्भ में उद्योग प्रकल्प बडी संख्या में न रहने से यहां के युवको को मुंबई, पुणे, बेंगलुरु आदि शहरो में नौकरी के लिए जाना पडता है.

पिछले दो दशक में भारी मात्रा में नागपुर से स्थलांतर बढा है. शिक्षा के साथ-साथ नौकरी के लिए युवक अन्य शहरों में जा रहे है. इस पर उपाय के रुप में विदर्भ में उद्योग लाने तथा विदर्भ के मध्यम आकार के उद्योग में नवीनता लाने के लिए एआईडी कार्यरत है. इसके तहत एआईडी और कैरेट कैपिटल की बैठक हुई. बैठक में कैरेट कैपिटल के पार्टनर प्राजक्त राऊत, पंकज बंसल तथा एआईडी के अध्यक्ष आशीष काले, सचिव डॉ. विजयकुमार शर्मा, उपाध्यक्ष गिरधारी मंत्री व प्रणव शर्मा, बेबी व्हर्स के संस्थापक शशीकांत चौधरी, राजेश रोकडे, पंकज भोकरे प्रमुख रुप से उपस्थित थे. हाल ही में संपन्न हुए एडवांटेज विदर्भ में एआईडी ने कैरेट कैपिटल के साथ धोरणात्मक आघाडी कर समन्वय करार किया था. इसके मुताबिक विदर्भ में निवेश को बढावा देने, परिवर्तनशील विकास को बढावा देने के साथ ही विदर्भ को समृद्धि की तरफ ले जाने के लिए उद्योजकता और नवीनता पर जोर दिया गया है.

* ऐसी है योजना
विदर्भ में मध्यम आकार के उद्योगो में नवीनता को बढावा देने के लिए समर्पित विशेष कृति दल स्केलेबीलिटी बढाना, तकनीकी ज्ञान, सक्षम कार्यक्षमता का इस्तेमाल करना, ब्रांड इक्विटी बढाना है. चयनीत कंपनियों के विकास के लिए यह काम करनेवाले है. इसके लिए एक कार्यक्रम तैयार किया गया है. इसमें आयआयएन नागपुर जैसे मान्यवर शिक्षण संस्था, देश के उद्योग क्षेत्र के नेता और डायनेमिक स्टार्टअप का सहभाग रहनेवाला है.

Related Articles

Back to top button