विदर्भ

मोर्शी तहसील में पशु विभाग का टीकाकरण अभियान तुरंत शुरू करें

रूपेश वालके की पशुधन आयुक्त को सौंपा ज्ञापन

मोर्शी/ दि.28-मानसून के दौरान पशुओं में विभिन्न बीमारियां हो सकती हैं, इसके लिए यदि पशुओं की देखभाल के लिए तुरंत टीकाकरण अभियान शुरू किया जाए, ताकि भविष्य में महामारी संबंधी बीमारियां न हों, पशुपालन विभाग ने पशुओं के लिए प्री-मानसून टीकाकरण अभियान शुरू करने की मांग राष्ट्रवादी कांग्रेस के तहसील उपाध्यक्ष तथा ग्राम पंचायत सदस्य रूपेश वालके ने पशु संवर्धन विभाग से की है.
जिला प्रशासन के पशु विभाग की अड़ियल नीति के कारण मोर्शी तहसील में टीकाकरण अभियान रोक दिया गया है, जिसका असर मोर्शी तहसील के कई मूक पशुओं पर पड़ रहा है. जिले के ग्रामीण इलाकों में पशुओं में संक्रामक बीमारियां काफी हद तक बढ़ने की आशंका है.
मानसून के दौरान घरेलू पशुओं जैसे गाय, बैल, भैंस को घातक बीमारियां हो जाती हैं. इस बीमारी से पशुओं के मरने की संभावना रहती है. इसलिए मई माह में पशुओं का टीकाकरण कराना आवश्यक था, और जून में ये वैक्सीन उपलब्ध नहीं. फिलहाल जून माह समाप्त हो चुका है और टीकाकरण अभियान भी शुरू नहीं हुआ है, ऐसे में पशुपालन विभाग की कुप्रबंधन के कारण पशुओं का स्वास्थ्य खतरे में है. चूंकि पशुपालन विभाग ने टीकाकरण बंद कर दिया है, इसलिए आशंका है कि मोर्शी तहसील में पशुओं के स्वास्थ्य पर इसका हानिकारक प्रभाव पड़ेगा. ऐसे में पशुपालक हताश है. इस बीमारी के कारण कई जानवर बीमार हो जाते हैं और चूंकि यह बीमारी संक्रामक है, इसलिए यह कई जानवरों को प्रभावित कर सकती है. किसान बैल, गाय, भैंस जैसे जानवरों पर खेती और खेती करके अपनी आजीविका कमाते हैं. वर्तमान में प्राकृतिक आपदा, दोहरी बुआई के कारण किसान आर्थिक संकट में है. अब इस बरसात के माहौल में पशुओं में बीमारियों के फैलने की आशंका अधिक है. इसलिए जल्द से जल्द टीकाकरण अभियान शुरु कर पशुओं की जान बचाए. यदि आठ दिनों के भीतर टीकाकरण अभियान शुरू नहीं किया गया तो तहसील के पशुपालकों को लेकर पशुधन आयुक्त कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन करेंगे, यह आक्रामक चेतावनी रूपेश वालके ने पशुधन आयुक्त को सौंपे ज्ञापन में दी है.

Related Articles

Back to top button