विदर्भ

राज्य के 47 हजार होमगार्ड को अब बीमें का कवच

होमगार्ड के निधन पर 70 लाख तक की मदद

नागपुर/दि.1 – पुलिस के साथ ड्यूटी बजाने वाले होमगार्ड को भी अब पुलिस की तर्ज पर बीमे का सुरक्षा कवच मिलेगा. राज्य के 47 हजार से अधिक होमगार्ड को इसका लाभ मिलेगा. पुलिस महासंचालक व होमगार्ड के महासमादेशक डॉ. भूषणकुमार उपाध्याय ने हाल ही मेें एक परिपत्रक के माध्यम से संबंधित जानकारी दी.
विभिन्न त्यौहार व आकस्मिक स्थिति में होमगार्ड भी पुलिस के साथ तैनात रहते है. ग्रामीण क्षेत्र में होमगार्ड की मदद पुलिस को होती है. ऐसे में होमगार्ड को भी पुलिस जैसी सुविधाएं मिले, यह मांग की जा रही जिस पर डॉ. उपाध्याय ने गृह विभाग के साथ चर्चा कर होमगार्ड को सुरक्षा कवच देने के प्रस्ताव को आगे बढाया. हादसे में होमगार्ड घायल हुआ या उसकी मौत हुई, तो उन्हें बीमे के कवच का लाभ मिलेगा. एचडीएफसी बैंक में भी होमगार्ड को बीमा कवच देना मान्य किया है.

* सबसे बडा संगठन- डॉ. उपाध्याय
पुलिस जैसा बीमा लाभ होमगार्ड को भी दिया जाए, यह मांग कई वर्षों से की जा रही थी, जो अब पूर्ण हो गई है. होमगार्ड को नियमित वेतन नहीं दिया जाता. लेकिन यह राज्य की सबसे बडी संगठना है. अब होमगार्ड का ऑन ड्यूटी निधन होने पर उनके परिजनों को 70 लाख रुपए तक कि, मदद मिलेगी. ऐसी जानकारी पुलिस महासंचालक व होमगार्ड के महासमादेशक डॉ. भूषणकुमार उपाध्याय ने दी.

* ऐसा रहेगा सुरक्षा कवच
नि:शुल्क वैयक्तिक हादसा बीमा : 50 लाख, 20 लाख अतिरिक्त
नि:शुल्क हादसा विकलांग बीमा : 50 लाख तक
नि:शुल्क आंशिक विकलांगता बीमा : 50 लाख रुपए तक
मृतक होमगार्ड के पाल्य को शैक्षिक लाभ : 4 लाख रुपए तक
नि:शुल्क जीवन बीमा : 4 लाख रुपए तक

Related Articles

Back to top button