विदर्भ

राज्य के 38 हजार नायक पुलिस सीधे हवलदार

पहली बार इतने बड़े पैमाने पर पदोन्नति

नागपुर/दि.7 – राज्य पुलिस दल के 38 हजार 169 पुलिस नायक सिपाहियों को पदोन्नति देकर उनकी नियुक्ति सीधे पुलिस हवलदार पद पर की जा रही है. राज्य शासन ने नायक सिपाही यह पद व्यपगत किए जाने के कारण राज्य पुलिस दल के इतिहास में पहली बार ही इतने बड़े पैमाने पर पुलिसों को पदोन्नति मिली है.
राज्य पुलिस दल में करीबन 1 लाख 97 हजार पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी हैं. गृह मंत्रालय की ओर से नई पदोन्नति योजना लागू किये जाने के साथ ही राज्य के प्रत्येक कर्मचारी पुलिस अधिकारी पद से सेवानिवृत्त हो सकेगा, ऐसी योजना की गई है.
गृह मंत्रालय ने पदोन्नति के लिए पुनर्रचना किय जाने से करीबन 51 हजार पुलिसों को इसका लाभ मिलने वाला है. पुनर्रचना के बाद पुलिस सिपाहियों के पद 1 लाख 8 हजार 58, पुलिस हवलदार के पद 51 हजार 210, सहायक पुलिस उपनिरीक्षक के पद 17 हजार 71 बढ़ाई गई है. नई पदोन्नति की संरचना के अनुसार अब दस वर्ष में सीधे पुलिस हवालदार पद पर पदोन्नति देने का निर्णय गृह मंत्रालय ने लिया है. इसका लाभ राज्य के 38 हजार 169 पुलिस नाईक सिपाहियों को मिलने वाला है. अब इन सभी नायक सिपाहियों को सीधे हवालदार पद पर पदोन्नति मिलने वाली है. नागपुर शहर पुलिस दल में 1776 पुलिस नायक सिपाही हैं. गृह मंत्रालय के नई पदोन्नति आदेश से अब वे सभी कर्मचारी सीधे पुलिस हवालदार बनने वाले हैं.

जांच अधिकारी बढ़ेंगे

पुलिस सिपाही से पुलिस नायकक सिपाही इस पद पर काम करते समय फौजदारी अपराध की जांच करने का अधिकार नहीं होता. वहीं पुलिस थाने में स्टेशन डायरी अधिकारी पद पर भी काम नहीं दिया जाता. यह सभी काम पुलिस हवालदारों को करने का अधिकार है. लेकिन अब नायक को हवालदार पद पर पदोन्नति मिलने से फौजदारी अपराध की जांच करने का अधिकार मिलने वाला है.

Related Articles

Back to top button