विदर्भ

मराठा आरक्षण हेतु सोलापुर से निकलेगा राज्य का सबसे बड़ा मोर्चा

नरेन्द्र पाटील का एल्गार

सोलापुर/दि.21 – कोल्हापुर के बाद अब सोलापुर में मराठा आरक्षण के लिये आगामी 4 जुलाई को जिलाधिकारी कार्यालय पर भव्य मोर्चा निकाला जाएगा. मराठा समाज को ओबीसी कोटे से आरक्षण दिये जाने की मुख्य मांग के साथ ही अण्णासाहब पाटील आर्थिक विकास महामंडल के लिये 1 हजार करोड़ रुपए का नियोजन करने, मराठा समाज के युवकोों हेतु स्थापित किये गये सारथी संस्था को तत्काल 1 हजार करोड़ देकर उसका उपकेंद्र सोलापुर में शुरु करने, मराठा समाज के विद्यार्थियों के लिये वसतिगृह का निर्माण कर वह किसी भी संस्था को न देते हुए शासन के नियंत्रण में शुरु करने, छत्रपति शाहू महाराज छात्रवृत्ति शुरु करने, मराठा आरक्षण हेतु जिन युवकों ने आत्मदहन किया, उनके परिवार के एक सदस्य को शासकीय नौकरी देने व उनके परिवार को 10 लाख रुपए की मदद करने की मांग को लेकर मोर्चा निकाला जाएगा. मोर्चे की शुरुआत छत्रपति संभाजी महाराज चौक से होने के साथ ही राज्य का यह सबसे बड़ा मोर्चा होने की जानकारी देते हुए 4 जुलाई को जिले के प्रत्येक तहसील में रास्ता रोको आंदोलन किया जाएगा. पुलिस व्दारा इनकार किये जाने के बावजूद भी यह मोर्चा निकाले जाने की चेतावनी आर्थिक विकास महामंडल के पूर्व अध्यक्ष नरेन्द्र पाटील ने दी है.
पाटील ने शहर के डाक बंगला में पत्रकार परिषद देकर मोर्चे की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि मोर्चे में केवल मराठा समाज ही नहीं, बल्कि अन्य समाज भी सहभागी होने वाले है. मोर्चे की शुरुआत छत्रपति संभाजी महाराज की प्रतिमा को अभिवादन कर की जाएगी. लोक प्रतिनिधि से चर्चा के बाद ही इस मोर्चे का निर्णय लिया गया. मोर्चे में सहभागी होने के लिये जिले के विधायक से मुलाकात कर पत्र दिये जाने की बात भी उन्होंने कही. मोर्चे के लिये इस सप्ताह से जिला दौरा शुरु किया जाएगा. मोर्चे में सहभागी होने के लिये लोकप्रतिधि सहित सांसद संभाजीराजे छत्रपति, सांसद उदयनराजे भोसले एवं शिवेन्द्रसिंहराजे को भी आमंत्रित किया जाएगा.

जिलेभर में नियोजन दौरा

नरेन्द्र पाटील के नेतृत्व में सोलापुर जिले के प्रत्येक तहसील का दौरा किया जाएगा. 28 जून को महाराष्ट्र के दैवत श्री विठ्ठल-रुक्मिणी के दर्शन पश्चात तहसील के दौरे की शुरुआत होगी. 28 जून की सुबह 10 बजे पंढरपुर, दोपहर 2 बजे मंगलवेढा, शाम 5 बजे सांगोला, 29 जून की सुबह 10 बजे मालशिरस (अकलूज), दोप. 3 बजे माढा (कुर्डुवाडी), शाम 6 बजे करमाला, 30 जून की सुबह 10 बजे बार्शी, दोप. 2 बजे मोहोल, सोलापुर उत्तव व दक्षिण, शहर शाम 6 बजे, 1 जुलाई की सुबह 10 बजे अक्कलकोट तो 2 जुलाई की सुबह 9 बजे शहर में मोटर साइकिल रैली निकाली जाएगी.

Related Articles

Back to top button