विदर्भ

विद्यार्थियों को मिलेंगा अंडा और केला

बुधवार अथवा शुक्रवार को देने का शासन का निर्णय

मोर्शी/दि.9– केंद्र पुरस्कृत प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के तहत राज्य के शासकीय तथा शासन अनुदानित शाला के पहली से आठवीं तक शिक्षा लेनेवाले सभी विद्यार्थियों को बुधवार अथवा शुक्रवार को अंडे, अंडा पुलाव, अंडा बिरयानी अथवा केले देने के आदेश शासन की तरफ से जारी किए गए है.

नए उपक्रम के तहत नियमित पोषण आहार के अलावा अतिरिक्त पूरक पौष्टिक पदार्थ विद्यार्थियों को उपलब्ध कर देना आवश्यक है. अंडो के पौष्टिक मूल्यो का लाभ विद्यार्थियों को मिलने केलिए व अंडडे उत्पादक किसानों को राज्य अंतर्ग स्थानीय बाजारपेठ मिलने के लिए इस योजना के तहत पोषण आहार में अंडे का समावेश करने का अनुरोध कृषि विभाग ने किया था. अंडे में उच्च प्रति के जीवनसत्व, उष्मांक, लोह, कैल्शीयम, कार्बोहायट्रेड, प्रथीन रहने से पोषण आहार में अंडे का समावेश किया तो विद्यार्थियों की रोग प्रतिकार शक्ति सुधार में सहायता हो सकती है. जो विद्यार्थी अंडे नहीं खाते, ऐसे विद्यार्थियों को केले अथवा स्थानीय फल उपलब्ध कर दिए तो अतिरिक्त पोषण मूल्य मिलेंगे.

इस बात का विचार कर 2023-24 वित्तिय वर्ष में प्रस्तुत योजना के नए उपक्रम के तहत मंजूर निधि से 23 सप्ताह के लिए प्रधानमंत्री पोषणशक्ति निर्माण योजना के तहत राज्य की सभी पात्र शालाओं के विद्यार्थियों को वर्तमान स्थिति में दिए जा रहे नियमित आहार के अलावा सप्ताह में एक दिन अंडे दिए जाए, ग्रामीण इलाको में शाला व्यवस्थापन समिति द्वारा स्थानीय बाजारपेठ से अंडे खरीदी कर सप्ताह के बुधवार अथवा शुक्रवार को विद्यार्थियों को उबाले हुए अंडे अथवा अंडा पुलाव, अंडा बिरयानी आदि स्वरुप में इस योजना का लाभ देना आवश्यक रहेंगा. लेकिन जो विद्यार्थी शाकाहारी है अथवा अंडे नहीं खाते, ऐसे विद्यार्थियों को उस दिन नियमित आहार के साथ ही पांच रुपए मर्यादित केले अथवा फल उपलब्ध कर देने के आदेश शासन की तरफ से निर्गमित किए गए है.

Related Articles

Back to top button