विदर्भ

कलंभा स्टेशन के पास ब्रिज पर बेड ब्लॉक प्रतिस्थापन कार्य का सफलतापूर्वक समापन

नागपुर/दि.02- भारतीय रेल का नागपुर मंडल कलंभा स्टेशन पर स्थित पुल पर बेड ब्लॉक रिप्लेसमेंट के सफल समापन की घोषणा की. ब्रिज गर्डर बेस की संरचनात्मक अखंडता को बढ़ाने के उद्देश्य से यह अनोखा और आवश्यक मरम्मत कार्य, रेल परिचालन की सुरक्षा और दक्षता सुनिश्चित करने के लिए परिश्रमपूर्वक किया गया था.
ब्रिज नं. 961/1, जो नागपुर मंडल के नागपुर आमला सेक्शन के अंतर्गत तिनखेड़ा और कलंभा सेक्शन के बीच स्थित है, पिछले साल नियमित निरीक्षण के दौरान पुल का हिस्सा शतिग्रस्त पाया गया. एहतियाती उपाय के रूप में, गति प्रतिबंध लगाए गए थे, आवश्यक मरम्मत पूरी होने तक ट्रेनों को 130 किमी प्रति घंटे के बजाय 90 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति तक सीमित कर दिया गया था.
स्थिति की गंभीरता को पहचानते हुए, मुख्यालय और मंडल टीमों ने बारीकी से सहयोग किया, साइट का कई बार दौरा किया और मुख्यालय द्वारा स्वीकृत विशेष कार्य ड्राइंग प्राप्त किए। सीमित कार्य क्षेत्र उपलब्ध होने के कारण मरम्मत कार्य में काफी चुनौतियाँ आईं, जिससे यह एक जटिल कार्य बन गया जिसके लिए सावधानीपूर्वक योजना और कार्यान्वयन की आवश्यकता थी.
पुल मरम्मत कार्य के लिए निविदा 9 जनवरी, 2024 को एक वर्ष की निर्धारित समाप्ति अवधि के साथ प्रदान की गई थी. हालाँकि, यात्री सुरक्षा के प्रति उल्लेखनीय दक्षता और समर्पण का प्रदर्शन करते हुए, रेल अधिकारियों ने केवल दो महीने के भीतर पुल का काम सफलतापूर्वक पूरा कर लिया.
बेड ब्लॉक रिप्लेसमेंट कार्य का शीघ्र पूरा होना रेल कार्यबल के समर्पण और विशेषज्ञता का प्रमाण है, जिन्होंने चुनौतियों पर काबू पाने और समय से पहले परिणाम देने के लिए अथक प्रयास किया। सुरक्षा और दक्षता को प्राथमिकता देकर, भारतीय रेल देश भर में यात्रियों को विश्वसनीय और सुरक्षित परिवहन सेवाएं प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता को कायम रखे हुए है.

Related Articles

Back to top button