विदर्भ

3 क्रेनों के जरिए खाई से निकाली गई बस, तब बाहर लाये जा सके शव

एसटी बस हादसे के मृतकों को 10-10 लाख रुपए की सहायता घोषित

* धारणी में घटित दूसरे हादसे में अब भी सरकारी मदद की प्रतिक्षा
अमरावती/दि.27– होली के दिन धारणी व चिखलदरा तहसील में हुए दो सडक हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई थी. इसमें से पहला हादसा सेमाडोह के निकट जवाहर कुंड के पास रापनि के सरकारी बस की खाई में गिर जाने की वजह से घटित हुआ था, जिसमें 2 महिलाओं की मौत हुई थी. वहीं दूसरा हादसा धारणी टिटंबा मार्ग पर घटित हुआ था. जहां तेज रफ्तार कार द्वारा टक्कर मार दिये जाने के चलते दुपहिया पर सवार 4 लोगों की मौत हुई थी. चिखलदरा तहसील अंतर्गत घटित हादसे में मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए व घायलों को इलाज खर्च का पैसा देने की घोषणा सरकार द्वारा कर दी गई है. वहीं धारणी तहसील में घटित हादसे में मृतकों के परिजनों को अब भी सहायता मिलने की प्रतीक्षा है. इसी बीच जवाहर कुंड के घुमावदार रास्ते पर 3 क्रेन लगाते हुए खाई में गिरी राज्य परिवहन निगम की बस को बाहर निकाला गया, जो लगभग पूरी तरह से चकनाचूर हो गई है. इस बस को बाहर निकाले जाने के बाद ही हादसे में मारी गई दो महिलाओं के शव भी बाहर निकाले जा सके. जिनका मौके पर ही पोस्टमार्टम किया गया.

* सुरक्षा दीवार का रहना जरुरी
परतवाडा से इंदौर के बीच अंतरराज्य मार्ग पर बिहाली से हरिसाल तक सबसे अधिक घुमावदार रास्ते है. सडक के चौडाईकरण को व्याघ्र प्रकल्प द्वारा अनुमति नहीं दी जा रही है. ऐसे में संकरी सडक पर मालवाहक वाहनों सहित यात्री वाहनों की भीडभाड हादसे की वजह साबित हो रही है. जिस स्थान पर यह सडक हादसा घटित हुआ, वहां सडक किनारे सुरक्षा दीवार नहीं थी. यह स्थिति इस घुमावदार रास्ते पर कई स्थानों पर भी देखी जा सकती है. ऐसे में अन्य स्थानों पर भी ऐसे हादसे घटित होने की संभावना बनी रहती है.
दोनों चालकों पर मामले दर्ज लापरवाही से वाहन चलाने के मामले में रापनि के बस चालक मनोज पाखरे तथा धारणी में घटित सडक हादसे को लेकर कार चालक अतुल कास्देकर के खिलाफ सदोष मनुष्यवध का अपराध दर्ज किया गया है.

* मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपए
सेमाडोह में घटित सडक हादसे में मारे गये दो महिलाओं के परिजनों को 10-10 लाख रुपए की तत्काल सहायता प्रदान करने की घोषणा की गई है. जिसमें से प्राथमिक तौर पर 10-10 हजार रुपए तत्काल प्रदान किये जाएंगे. वहीं बीमा की राशि से 10-10 लाख रुपए भी तत्काल प्रदान किये जाएंगे. इसके साथ ही हादसे में घायल हुए लोगों को तुरंत इलाज हेतु अस्पताल में भर्ती भी कराया गया है. साथ ही यदि किसी घायल को इलाज हेतु निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, तो उसे तुरंत ही इलाज का खर्च देने की तैयारी भी दर्शायी गई है. वहीं धारणी में घटित सडक हादसे में मारे गये पति-पत्नी व उनके दो बच्चों के परिजनों के लिए अब तक कोई सरकारी सहायता घोषित नहीं की गई है.

रापनि बस चालक का घुमावदार रास्ते पर नियंत्रण छूट गया था. यदि वहां पर सुरक्षा दीवार रही होती, तो बस खाई में गिरने से बच सकती थी. इस बात की ओर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. साथ ही मृतकों के परिजनों को फिलहाल 10-10 हजार रुपए दिये गये है. जिन्हें आगे चलकर बीमा के 10-10 लाख रुपए दिये जाएंगे. साथ ही घायलों को अस्पताल के बिल के मुताबिक रकम दी जाएगी.
– जीवन वानखडे,
आगार प्रमुख, परतवाडा.

होली पर्व की पूर्व संध्या पर घटित दोनों हादसे बेहद दुखद है. सेमाडोह में घटित हादसे को देखते हुए सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग को घुमावदार रास्तों पर सुरक्षा दीवार बनाने का निर्देश दिया गया है. साथ ही धारणी में घटित कार हादसे में मृत हुए लोगों के परिजनों को सहायता दिये जाने की मांग सरकार से की गई है.
– राजकुमार पटेल,
विधायक, मेलघाट.

Related Articles

Back to top button