विदर्भ

लॉकडाउन का बाजार पर असर

तुअर, चने के दामों में गिरावट

दर्यापुर/दि.24 – कोरोना के बढते संक्रमण के चलते फिर से एक बार जिले में लॉकडाउन लगा दिया गया. जिसका असर बाजारों पर दिखाई दे रहा है. दर्यापुर बाजार समिति में किसानों द्बारा लाए जा रहे कृषि माल के दामों में गिरावट दर्ज हुई है. सोमवार को तुअर की फसल को 6 हजार 700 रुपए और चने की फसल को 4 हजार 825 रुपए के दाम दिए गए. पिछले हफ्ते दोनो ही फसलों के दामों में 500 रुपए की तेजी थी.
दर्यापुर कृषि उपज मंडी में कृषि उपज मूल्यों में गिरावट देखे जाने से किसानों की चिंता बढी है. कोरोना की पार्श्वभूमि पर किमतों में गिरावट आने की चर्चा परिसर में व्याप्त है. दर्यापुर परिसर असिचिंत होने से इस साल तुअर, चना फसल से किसानो को उम्मीद है. इस साल कपास की फसल ने धोखा देने के कारण किसान आर्थिक संकट में है ऐसे में बाजारों में इस तरह के कोरोना लॉकडाउन का प्रभाव अगले वित्तीय वर्ष में एक बडी समस्या खडी कर सकता है.

पिछले सप्ताह कृषि माल में थी तेजी

तहसील में इस साल बडे पैमाने में कपास की बुआई की गई थी. किंतु मौसम के बिगडते मिजाज की वजह से उत्पादन काफी कम हुआ था. वर्तमान में अरहर, चना और अन्य फसलों की स्थिती बेहतर होने की वजह से किसानों की उम्मीदें बढ गई थी. पिछले सप्ताह कृषि माल में तेजी थी किंतु अचानक लॉकडाउन लगा दिए जाने की वजह से कृषि माल में 500 रुपए की गिरावट आई है. बाजारो में और भी गिरावट आने की संभावनाए विशेषज्ञों द्बारा व्यक्त की गई है.

मार्केट पर निर्भर रहते है दाम

कृषि उपज मंडी में कृषि माल का दाम मार्केट पर निर्भर रहता है. यदि दाम में तेजी, मंदी होती है तो यह बाजार दाम को प्रभावित करता है. यह कोरोना लॉकडाउन का परिणाम नही है बल्कि बाजारो में उतार-चढाव का परिणाम है. दर्यापुर कृषि उपज मंडी में बाजार दाम अन्य की तुलना में अधिक है, और ठिया पद्धती से किसानों को लाभाविन्त किया गया है. यहां के बाजार में किसानों से अडत नहीं ली जाती.
– बाबा बरबट,
सभापति कृषि उपज मंडी दर्यापुर

लॉकडाउन का असर बाजार भाव पर

कोरोना के मद्देनजर घोषित लॉकडाउन का असर बाजार भाव पर हुआ है. प्रशासन भविष्य में क्या निर्णय लेगा इन अफहवाओं का कृषि किमतों के बढने या गिरने का परिणाम होता है. इस साल कपास की फसल बर्बाद होने से नुकसान में आए किसानों को राहत मिलेगी.
– माणिक मानकर,
तहसील अध्यक्ष भाजपा

Related Articles

Back to top button