विदर्भ

ऑक्सीजन की किल्लत दूर करेगी महानिर्मिती

परली में ऑक्सीजन प्लांट शुरु

चंद्रपुर/प्रतिनिधि दि.१ – राज्य में बढते कोरोना संक्रमण के चलते ऑक्सीजन की किल्लत निर्माण हुई है. जिसमें देश के अन्य प्रदेशों से ऑक्सीजन मंगवाई जा रही है. राज्य सरकार भी ऑक्सीजन के लिए आवश्यक कदम उठा रही है. बिजली निर्मिती प्लांट में भी ऑक्सीजन प्लांट शुरु करने का निर्णय लिया गया है. परली स्थित बिजली प्लांट में ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया गया.
कोरोना की दूसरी लहर के चलते समय पर मरीजों को ऑक्सीजन नहीं मिलने की वजह से प्राण गवाने पड रहे है. देश के अन्य राज्यों से भी ऑक्सीजन ट्रेन बुलायी जा रही है. नागपुर, नासिक, कोल्हापुर जैसे अनेक शहरों में अब तक ऑक्सीजन ट्रेन बुलवायी गई. ऑक्सीजन के अभाव में किसी मरीज की जान ना जाए इस बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. बिजली विभाग के चंद्रपुर, कोर्‍हाडी, नासिक, भुसावल, पारस, परली व खापरखेडा इन सात बिजली प्लांटों में बिजली की निर्मिती की जाती है. अब यहां ऑक्सीजन प्लांट शुरु करने हेतु आवश्यक कदम उठाने शुरु कर दिए गए है.
राज्य की ऊर्जा राज्यमंत्री प्राजक्ता तनपुरे ने हाल ही में विद्युत प्लांटो की जांच की. परली के बिजली प्लांट पर मंगलवार को ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण भी किया गया था. अंबाजोगाई स्थित स्वामीरामानंद तीर्थ ग्रामीण अस्ताल को यहां से हर रोज 288 जम्बों सिलेंडर की आपूर्ति की जा रही है. 95.2 फीसदी शुद्धता का यह ऑक्सीजन प्लांट है. अन्य बिजली प्लांटों में भी ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button