विदर्भ

अकोट-खंडवा रेलवे मार्ग के काम को आखिर मिली गति

अकोट से अडगाव व आमलाखुर्द से तुकाईथड काम शुरू होंगे

* हिवरखेड स्टेशन नई जगह पर बनने के संकेत
हिवरखेड/ दि. 27 -उत्तर से दक्षिण भारत को जोडनेवाली सिकंदराबाद जयपुर यह ऐतिहासिक मीटर गेज रेलवे मार्ग के ब्रॉडगेज में कन्वर्जन करने का काम अनेक वर्षो से चरण-चरण में शुरू है. उसमें से अकोट से आमला खुर्द इस चरण का काम मेलघाट की समस्या के कारण अभी तक भी शुरू नहीं हो सका. परंतु अब अकोट से आमलाखुर्द इस चरण में जिस जगह रेल्वे को भूमि अधिग्रहण करना न हो इसके लिए रेलवे विभाग ने 25 जनवरी को भारत के राष्ट्रपति की ओर से निविदा आमंत्रित की है.
दक्षिण मध्य रेल्वे सिकंदराबाद में मुख्यालय ने प्रकाशित की गई निविदा सूचना में महाराष्ट्र के आकोट से अडगाव और मध्यप्रदेश के तुकाईथड ते आमलाखुर्द इस मार्ग के ब्रॉडगेज के लिए गेज परिवर्तन का काम और नये स्टेशन उभारने का और अनेक कामों का समावेश है.
अकोट से आडगाव यह 11.55 किमी के काम के लिए 180 करोड रूपये का अनुमानपत्रक है. जिसमें अडगाव में नये स्टेशन का निर्माण किया जायेगा. यह काम पूरे करने के लिए 18 माह का समय दिया गया है. दूसरी ओर तुकाईथड ते आमलाखुर्द यह 12.86 किमी के काम के लिए 260 करोड रूपये का अनुमानपत्रक है. जिसमें इस मार्गसहित कुछ नये स्टेशन का निर्माण किया जायेगा. इस मार्ग पर तापी नदी का बडा पुल भी बनेगा. इसके लिए इस मार्ग का काम पूरा करने के लिए 24 माह का समय दिया गया है. ऐसे दोनों काम के लिए 440 करोड रूपए का अनुमानपत्रक है. दीड से दो वर्ष में यह काम पूरे होंगे.
अब शेष मार्ग यह हिवरखेड सोनाला जामोद उसरणी खकणार तुकाईथड इस मार्ग से जाने का निश्चित हुआ है. हिवरखेड पुराने मार्ग पर रेल्वे स्टेशन न बनकर भूमि अधिग्रहण के बाद गांव के आसपास नई जगह नये रेल्वे स्टेशन बनाए जायेंगे. ऐसा सूत्रों की ओर से स्पष्ट किया गया है.

* रेल्वे प्रेमियों हर्षोल्लास
कुछ दिन पहले हिवरखेड विकास मंच इस संस्था द्बारा प्रधानमंत्री मोदी सहित अनेक मंत्रियों को व रेल्वे के वरिष्ठ अधिकारियों को निवेदन दिया गया था. इसकी तत्काल दखल लेकर कार्यालय द्बारा रेलवे विभाग को आवेदन भेजे गए थे. अब यह निविदा प्रकाशित होने के कारण रेल्वे प्रेमी में आनंद व्यक्त किया जा रहा है. हिवरखेड विकास मंच संयोजक धीरज संतोष बजाज सहित पूर्णेश उपाध्याय शुजालपुर, शोएब वासेसा, सै. रियाज अली हिंगोली, अमोल इंगले, श्याम आकोटकर, बावणबीर, स्वप्नील देशमुख, सोनाला, विजय जितकर, आकोट, सुरेश गिर्हे, प्रकश शर्मा हिवरखेड आदि सैकडों रेल्वे प्रेमियों की ओर से संतोष और हर्षोल्लास व्यक्त किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button