विदर्भ

.. तो राशन दूकानदार लेंगे वाईन बिक्री की जिम्मेदारी?

राज्य में 55 हजार दूकानें, राशन महासंघ के राज्य अध्यक्ष का वक्तव्य

धामणगांव रेल्वे/दि.4 – किसानों के फल उत्पादन पर निर्माण होने वाली वाईन राज्य के किसानों को बल देने वाली साबित होगी और शासन ग्रामीण भागों के किराणा, जनरल स्टोअर्स, दुकानों तक वाईन बिक्री के लिए विचाराधीन होगी तो राज्य के 55 हजार सस्ते अनाज दुकानदार भी जिम्मेदारी स्वीकारने के लिए तैयार है. ऐसे विचार अखिल महाराष्ट्र राशन दूकानदार महासंघ के राज्य अध्यक्ष डी.एन. पाटील ने व्यक्त किये.
केंद्र शासन के मार्गदर्शक तत्वों के अनुसार राज्य में सन 1957 से सस्ता भाव योजना अमल में लाया गया. सर्वसामान्य मनुष्यों के लिए यह प्रणाली आज भी संजीवनी साबित हो रही है. निराधार, गरीबों के घर इस सार्वजनिक प्रणाली से सस्ता अनाज मिल रहा है. जिस-जिस समय किसी गांव पर आसमानी संकट आया, उस समय सस्ते अनाज दुकानदार ग्रामवासियों के लिए दौड़कर पहुंचने के अनेक उदाहरण है. गांव में समन्वय रखने के लिए राशन दूकानदार कम बार काम आये हैं. शालेय पोषण आहार की जिम्मेदारी करीबन सात वर्ष तक इन सस्ते अनाज दुकानदारों ने पारदर्शक रुप से संभाली. कोरोना काल में इस सार्वजनिक प्रणाली ने सबसे बड़ा आधार दिया. कोरोना काल में योद्धा के रुप में उन्होंने जिम्मेदारी संभाली.
अब राज्य शासन ने जनरल स्टोअर्स, सुपर मार्केट में वाईन बिक्री की अनुमति देना तय किया है. आगामी समय में किसानों को बल देने के लिए यह जमा की साबित होगी तो शासन के प्रतिनिधि के रुप में सस्ते अनाज दुकानदार वाईन बिक्री के लिए पूरी तरह से तैयार होने के विचार भी पाटील ने व्यक्त किए.

Related Articles

Back to top button