विदर्भ

नागपुर-मुंबई के बीच तीसरी वन-वे स्पेशल ट्रेन

दीपावली के पर्व पर सुविधा उपलब्ध

तीसरी ट्रेन छूटेगी 27 अक्तूबर को
नागपुर दि.21- मध्य रेल्वे ने विगत सप्ताह नागपुर से मुंबई के लिए दो सुपरफास्ट वन-वे ट्रेन शुरू करने का निर्णय लिया था. वही अब एक और स्पेशल वन-वे ट्रेन चलाये जाने की घोषणा की गई है. इस घोषणा के तहत पहली दो विशेष रेलगाडियां 15 व 18 अक्तूबर से शुरू हो गई. वही तीसरी ट्रेन 27 अक्तूबर से चलाई जायेगी.
विशेष उल्लेखनीय है कि, दीपावली के समय सभी रेलगाडियों में यात्रियों की भीडभाड काफी अधिक बढ जाती है. जिसे ध्यान में रखते हुए मध्य रेल्वे ने 15 अक्तूबर से विशेष शुल्क पर गाडी संख्या 01076 नागपुर-सीएसएमटी स्पेशल ट्रेन शुरू की. वही 18 अक्तूबर से गाडी संख्या 01078 नागपुर-लोेेकमान्य तिलक टर्मिनस वन-वे स्पेशल ट्रेन शुरू की गई. साथ ही अब गाडी संख्या 010 80 नागपुर-सीएसटीएम सुपरफास्ट ट्रेन 27 अक्तूबर से शुरू की जायेगी. यह ट्रेन 27 अक्तूबर की दोपहर 1.30 बजे नागपुर रेल्वे स्टेशन से छूटेगी और 28 अक्तूबर की सुबह 4.10 बजे छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (मुंबई) पहुंचेगी. इस दौरान इस सुपरफास्ट ट्रेन को वर्धा, धामणगांव, बडनेरा, मुर्तिजापूर, अकोला, शेगांव, मलकापुर, भुसावल, मनमाड, नाशिक रोड, कल्याण व दादर इन रेल्वे स्टेशनों पर स्टॉपेज दिया गया है.
पहली दो वन-वे स्पेशल रेलगाडियों में 2 एसटी टू-टियर, 8 एसी थ्री-टीयर, 4 शयनयान श्रेणी व 5 सामान्य द्वितीय श्रेणी के कोच रहेंगे. जिसमें 1 जनरेटर वैन व गार्ड वैन का समावेश रहेगा. वहीं तीसरी वन-वे ट्रेन में 15 शयनयान श्रेणी व 2 सामान्य द्वितीय श्रेणी के साथ ही गार्ड ब्रेक वैन रहेगी.

* मुंबई से आनेवाले यात्रियों का क्या?
मध्य रेल्वे ने नागपुर से सात दिनों में तीन स्पेशल वन-वे ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है. लेकिन इस दौरान मुंबई से नागपुर के लिए एक भी विशेष ट्रेन नहीं चलाई जा रही. ऐसे में मुंबई से विदर्भ की ओर आनेवाले रेलगाडियों में अच्छी-खासी भीडभाड बढ गई है और सभी रेलगाडियां हाउसफुल्ल रहने के चलते यात्रियों को आरक्षण प्राप्त करने में अच्छी-खासी दिक्कतों का सामना करना पड रहा है. इस बात को ध्यान में रखते हुए मुंबई से नागपुर के लिए स्पेशल वन-वे ट्रेन शुरू करने की मांग यात्रियों द्वारा की जा रही है.

 

Related Articles

Back to top button