विदर्भ

हजारो टन बारुद व डिटोनेटर्स असुरक्षित

काटोल-अमरावती मार्ग लिंक रोड पर खतरनाक तस्वीर

नागपुर/ दि.18 – उपराजधानी को हजारो किलो बारुद का खतरा है. यह पढकर किसी को विश्वास नहीं होगा, परंतु यह सत्य है. मंगलवार को एक विस्फोटक उत्पादन कंपनी परिसर का मुआयना किया गया. यहां कोई भी बिना रोकटोक के जा सकता है. पिछले सप्ताह नागपुर रेलवे स्टेशन पर विस्फोटक दिखाई देने के बाद भी यह स्थिति है. मुकेश अंबानी के मुंबई के निवास स्थान के पास नागपुर में तैयार हुए डिटोनेटर मिले थे. इसी तरह कुछ आतंकवादियों के हमले में नागपुर मार्ग के विस्फोटक बरामद हुए थे.
एसबीएल यह कंपनी का नाम है. काटोल के पास अमरावती मार्ग बाजारगांव लिंक रोड स्थित राउलगांव परिसर में कंपनी का प्रोजेक्ट है. इस परिसर का मुआयना किया तो लिंक रोड से 500 मिटर दूरी पर विस्फोटक लेकर जाने वाले वाहन खडे थे. वहां एक प्रवेशव्दार है. वाहन अंदर ले जाते समय किसी ने कुछ नहीं पूछा. वहां लोहे के जाली की बाउंड्री है, वह भी जगह जगह से टूटी है. कोई भी व्यक्ति आराम से अंदर जा सकता है और बाहर भी आ सकता है. यह काटोल व कलमेश्वर क्षेत्र में विभाजित है. इसके कारण पुलिस व प्रशासकीय कार्रवाई में परेशानी निर्माण होती है. इसी परिसर में और पांच कारखाने है. सभी कारखाने में विस्फोटक और डिटोनटर है.

स्टोरेज में नहीं बल्कि खुले में होती है बिक्री
विस्फोटक तेैयार होने के बाद उन्हें स्टोरेज में रखना जरुरी है, मगर यहां खुले में फर्श पर विस्फोटक को बेचने के लिए ट्रक में रखा जाता हेै. कच्छे रास्ते से करीब 200 मिटर दूरी पर कार्यालय, गेस्ट हाउस में भी विस्फोटक रखे गए थे. विस्फोटक के कुछ बोरे बाहर ही पडे हुए दिखाई दिये. इस खबर के बाद ज्वाइड चिप कंट्रोलर ऑफ एक्सक्ल्यूसिव एस. डी. मिश्रा ने बताया कि, इसकी जानकारी मिली है. कंपनी को नोटीस दिया है. सुरक्षा नियमों का इसी तरह उल्लंघन किया गया तो, कंपनी का लाइसेंस रद्द किया जाएगा. सुरक्षा पर सुक्ष्म नजर रखे है.

Related Articles

Back to top button