विदर्भ

गणतंत्र दिवस पर काले झंडे दिखाने वाले तीन विद्यार्थियों को बाहर का रास्ता

वर्धा /दि.30– स्थानीय महात्मा गांधी आंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय में गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण कार्यक्रम के दौरान काले झंडे दिखाकर विद्यापीठ के कुलपति को अपमानित करने के आरोप में तीन विद्यार्थियों को विद्यापीठ से बाहर निकाल दिया गया है. वहीं दो को निलंबित किया गया है.

जानकारी के मुताबिक विद्यापीठ में गणतंत्र दिवस पर झंडा वंदन का कार्यक्रम जारी रहते समय कुछ विद्यार्थियों ने अपने हाथों में काले झंडे लेकर नारेबाजी की. जिससे कार्यक्रम में बाधा निर्माण हुई. ऐसे में इसकी जांच करने हेतु एक समिति गठित की गई थी तथा जांच के बाद 5 विद्यार्थी दोषी पाये गये. जिसके चलते कुलसचिव डॉ. धरवेश कठेरिया ने स्त्री अध्ययन विभाग के विद्यार्थी राजेशकुमार यादव, मानव विज्ञान विभाग के रजनीशकुमार आंबेडकर व आचार्य पदवी के संशोधक निरंजनकुमार को अभ्यासक्रम से निष्काशित करने के साथ ही निष्काशन अवधि के दौरान विद्यापीठ परिसर व छात्रावास में उनके प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया. इसके अलावा छात्रावास में उनके प्रवेश को रद्द करते हुए उनसे कमरे भी खाली करा लिये गये.

वहीं विद्यापीठ के खिलाफ नारेबाजी तथा शिक्षकों व अधिकारियों के खिलाफ अपमानास्पद वक्तव्य करते हुए विद्यापीठ में वातावरण बिगाडने का प्रयास करने के मामले में दोषी पाये गये नाट्यकला विभाग के विवेक मिश्र तथा प्रयागराज केंद्र में स्त्री अध्ययन विभाग के रामचंद्र को निलंबित कर दिया गया. साथ ही साथ इस पूरे मामले को लेकर राम नगर पुलिस थाने में शिकायत भी दर्ज कराई गई. जिसके आधार पर मामले की जांच चल रही है.

Related Articles

Back to top button