विदर्भ

‘समृध्दि पर आखिर तक कहीं भी नहीं होगा टोल प्लाजा

महामार्ग से बाहर जाते समय ‘टोल बुथ’

नागपुर/औरंगाबाद/दि.१८ – समृध्दि महामार्ग का काम युध्द स्तर पर शुरू है. औरंगाबाद जिले के इस महामार्ग का काम अक्तूबर के अंत तक 100 प्रतिशत पूरा होगा. तथापि इस मार्ग पर केवल चार पहिया व बड़े वाहनों के लिए ही प्रवेश होगा, दुपहिया, तीन पहिया वाहनाेंं के लिए प्रवेश नही है. विशेष यह कि इस राष्ट्रीय महामार्ग पर नागपुर से मुंबई तक कहीं भी टोल प्लाजा नहीं रहेगा. वाहन धारको के लिए बिना रूके अखंडरूप से यात्रा की जा सकती है. किंतु महामार्ग से बाहर जाते समय ‘स्लीप रोड’ पर टोल बुथ रहेगा व वहां पर फास्टॅग के माध्यम से टोल लिया जायेगा. नागपुर से मुंंबई मार्ग पर औरंगाबाद इस समृध्दि महामार्ग पर कुल 24 जगह पर इंटरचेंजेस है. औरंगाबाद जिले मेें शेंद्रा एमआईडीसी क्षेत्र है. सावंगी, मालीवाडा, हडस, पिपलगांव व जांबरगांव इन पांच जगह पर इंटरचेंजेस है. इस स्थान पर से वाहन धारक महामार्ग पर प्रवेश कर सकते है व बाहर जा सकते है. बीच-बीच में कहीं पर भी महामार्ग पर प्रवेश भी नहीं किया जा सकता. अथवा बाहर भी नहीं जा सकते.

  • एक्जिट बेस टोल की ऐसी है संकल्पना

इस संदर्भ में महाराष्ट्र राज्य रस्ते विकास महामंडल के अधीक्षक अभियंता बी. पी. सालुंके ने बताया कि समृध्दि महामार्ग पर एक्जिट बेस टोल की संकल्पना चलाई जायेगी. जिसके कारण वाहन धारक बिना अडचन के अखंडरूप से यात्रा कर सकते है.
फिलहाल अपने राज्य में एन्ट्रीबेस टोल अर्थात महामार्ग से यात्रा करते समय टोल देना पड़ता है. इसके लिए अनेक बार टोल प्लाजा पर वाहनों की लंबी-लंबी कतारे लगी रहती है.

इस महामार्ग की संकल्पना सुपर एक्सप्रेस वे दृ्रतगति महामार्ग होने के कारण इस महामार्ग से यात्रा करते समय टोल देने के लिए कहीं भी रूकना नहीं पडेगा

इस महामार्ग पर जहां से प्रवेश किया वहां से संबंधित वाहनों का पंजीयन होगा व जहां से जायेगा. वहां स्लीप रोड पर टोल बुथ पर कुल किलोमीटर नुसार अपने आप टोल वसूला जायेगा.

Related Articles

Back to top button