विदर्भ

विदर्भ में दौडेगी पर्यटन विशेष बसेस

जनवरी में किया जायेगा श्री गणेश

  • नववर्ष में एसटी की यात्रियों को भेट

नागपुर प्रतिनिधि/दि.२५ – विदर्भ में अनेक पर्यटन स्थल है. इसमें धार्मिक और नैसर्गिक पर्यटन स्थलों का समावेश है. परंतु अभी तक इस पर्यटन स्थल के लिए एसटी महामंडल द्बारा विशेष बस शुरू नहीं की गई थी. जिसके कारण नये वर्ष मेंं यात्रियों के लिए एसटी महामंडल ने विदर्भ में पर्यटन विशेष बसेस चलाने की योजना बनाई है. पहले चरण में विदर्भ में ं12 बसे चलाई जायेंगी. उसका श्री गणेश जनवरी महिने में होगा.
कोरोना के कारण एसटी के पहिये ठप्प हो गये थे. कर्मचारियों का वेत0न देने के लिए एसटी महामंडल के पास निधि नहीं था. किंतु ऐसी परिस्थिति मेें एसटी महामंडल ने आय का नया स्त्रोत खोजने की शुरूआत की है. इसमें बसेस का ट्रक मेंं परिवर्तन कर माल वाहतूक करना, निजी गाडियों का टायर रिमोल्डिंग करना आदि उपक्रम का समावेश है. विदर्भ के अनेक जिले में धार्मिक और नैसर्गिक पयर्टन स्थल है. इस पर्यटन स्थल के लिए एसटी की बसेस भी छोडी जायेंगी. परंतु पर्यटन के लिए विशेष बस का नियोजन इससे पूर्व एसटी महामंडल ने नहीं किया था. परंतु नये वर्ष में इस पर्यटन के लिए विशेष बसे शुरू की जायेगी. इसमें दीक्षाभूमि, ड्रॅगन पॅलेस, खिंडसी,रामटेक, माहुर, चिखलदरा, शेगांव, यवतमाल जिले के सहस्त्रकुंड आदि स्थल का समावेश है. उसनुसार एखाद धार्मिकस्थल पर जाने के लिए सुबह एसटी की विशेष बस छोडी जायेगी. यात्रा में यात्रियों को भोजन के लिए पूरा समय दिया जायेगा. उसके बाद दर्शन के लिए निर्धारित समय देकर दर्शन होने के बाद भक्तों को उनके गांव में सुरक्षित पहुंचा दिया जायेगा तथा नैसर्गिक पर्यटन स्थल भी पर्यटको को पूरे समय घुमने का देकर वापस आने का समय बताया जायेगा. यात्रा होने के बाद वे बस में बैठकर अपने गांव वापस आयेंगे.

  • नागपुर से शुरू थी फुलरानी

साधारणरूप से 6-7 साल पहले नागपुर से शुरू थी फुलरानी नाम की पर्यटन बस. इसमें 6-7 स्थलों का समावेश था.सुबह बस में बैठने के बाद पर्यटको को 6 से 7 स्थानों पर ले जाने के बाद सायंकाल यह बस नागपुर में वापस आती थी. इस गाडियों के यात्रियों को प्रतिसाद भी मिलता था. परंतु कुछ दिनों बाद यह बस बंद की गई थी.
इस उपक्रम को यात्रियों का प्रतिसाद मिलने की अपेक्षा व्यक्त की गई है. धीरे धीरे विदर्भ के सभी जिले में पर्यटन विशेष बस शुरू की जायेगी.

Related Articles

Back to top button