विदर्भ

नई तकनीकी का इस्तेमाल कर रोजागार निमार्ण के प्रयास करें

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का आहवान

नागपुर प्रतिनिधि/दि.21- कोरोना संकट काल के पश्चात अब धीरे-धीरे आर्थिक स्थिती सामान्य होती जा रही है. कचरे का संपत्ती में रुपातंर करने के लिए अनेक प्रकार की तकनीक उपलब्ध है. नई तकनीक का इस्तेमाल कर अनेक रोजगार निर्माण किस प्रकार से किए जाए इसके लिए प्रयास करना चाहिए, ऐसी अपेक्षा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने व्यक्त की. ऑल इंडिया एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रि के सदस्य नितिन गडकरी द्रुक-श्राव्य के माध्यम से संवाद साध रहे थे. इस समय अध्यक्ष विजय कंलत्री, संगीता जैन व अन्य मान्यवर उपस्थित थे.
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने आगे कहा कि कोरोना काल में सभी क्षेत्रों को समस्याओं का सामना करना पडा था. कोरोना का भारतीय अर्थव्यवस्था पर विपरित परिणाम हुआ था. इसी दौरान उद्योगों के सामने भी अनेक आहवान खडे हुए थे. मांग घट गई थी बांधकाम क्षेत्र में स्टील मंहगा हुआ था जिसका परिणाम बांधकाम क्षेत्र पर भी हुआ था. किंतु सभी समस्याओं का सामना करने के लिए अब उत्पादन खर्च से अन्य सभी खर्च में बचत करना आवश्यक है, साथ ही वस्तुओं का दर्जा भी उंचा रखने की आवश्यकता है.
समय पर माल की आपूर्ति, अच्छे डिजाइन के सिवाय अपनी वस्तुओं को अंर्तराष्ट्रीय दर्जा प्राप्त नहीं होगा जिसके लिए सभी बाते आवश्यक है. प्रत्येक क्षेत्र में नई तकनीक का इस्तेमाल कर आय के स्त्रोत का निर्माण किया जा सकता है ऐसा भी नितिन गडकरी ने कहा. उन्होंने यह भी कहा कि डीजल का विकल्प जैविक इंधन हो सकता है. नई तकनीकी से कृषि क्षेत्र का विकास भी हो सकता है. इस तरह से नई तकनीक का इस्तेमाल कर रोजगार निर्माण किए जाने का आहवान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया.

Related Articles

Back to top button