विदर्भ

बाघ और तेंदुए के हमले में दो की मौत

24 घंटे में दूसरी घटना

* चंद्रपुर के दुर्गापुर में 16 वर्षीय बालक को उठाया
* मुल तहसील के कोसंबी में महिला का शिकार
चंद्रपुर/ दि. 19– दुर्गापुर के आश्रम शाला के पास मैदान में शौच के लिए गए एक 16 वर्षीय बालक पर तेंदूए ने हमला कर उसे उठाकर ले जाने की घटना गुरुवार रात 10 बजे घटी और दूसरी घटना में मुल तहसील के कोसंबी में एक किसान महिला को खेत में काम करते समय झाडियों में छिपकर बैठे बाघ ने हमला कर मार डाला. यह घटना शुक्रवार की दोपहर 4 बजे घटी. राज भडके (16, नेरी, ऊर्जा नगर) व ज्ञानेश्वरी वासुदेव मोहुर्ले (55, कोसंबी) यह तेंदूए व बाघ के शिकार हुए दो लोगों के नाम है.
ज्ञानेश्वरी खुद के खेत में काम कर रही थी. इस समय झाडियों में छिपकर बैठे बाघ ने उसपर हमला करते हुए करीब 50 मीटर तक महिला को खिचकर ले जाकर मार डाला. यह घटना शुक्रवार की शाम 4 बजे घटी. राज भडके की शुक्रवार की सुबह लाश मिली. सीटीपीएस परिसर में वन्यजीव व्दारा किये गए हमले की लगातार तीन दिन में यह दूसरी घटना है. दो दिन पूर्व सीटीपीएस के नागपुर रोड गेट मार्ग पर एक ठेका कर्मचारी को उठाकर ले जाने के बाद शिकार कर लिया था. लगातार घटनाओं के कारण परिसरवासियों में दहशत फैली है.
गुरुवार की रात दुर्गापुर वार्ड क्रमांक 1 में हल्दी का कार्यक्रम शुरु था. ऊर्जानगर नेरी में राज भडके डीजे ऑपरेटर के रुप में आया था. इस बीच रात 9 से 10 बजे के बीच अपने दो मित्रों के साथ आदिवासी आश्रम के पास वेकोली के खुले मैदान में शौच करने गया. राज के दो मित्र कुछ दूरी पर शौच के लिए गए थे. इस बीच झाडियों में दबकर बैठे तेंदूए ने हमला करते हुए राज को उठाकर ले गया. यह देखकर चिखपुकार करते हुए उसके दोस्त दौडे तब तक तेंदूआ राज को खिचते हुए झाडियों में ले गया. तत्काल वन विभाग व दुर्गापुर पुलिस को जानकारी दी गई. बडी संख्या में दोनों ही दल मौके पर पहुंचे. रात के समय पूरा परिसर छान मारा, मगर उसका पता नहीं चला. शुक्रवार की सुबह फिर से खोज अभियान शुरु किया गया. सुबह 8.30 बजे दुर्गापुर वेकोली के रिजनल स्टोअर्स परिसर में चारपहिया वाहन के पास राज की लाश दिखाई दी. घटनास्थल का पंचनामा करने के बाद राज की लाश पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल रवाना की गई.
इसी तरह मुल तहसील के कोसंबी निवासी किसान महिला का खेत गांव से 1 किलोमीटर दूरी पर है. रोजाना की तरह वह खेत में काम कर रही थी. इस समय झाडियों में दबकर बैठे बाघ ने अचानक उसपर हमला कर हत्या कर डाली. उसकी जानकारी मिलते ही गांववासियों ने सरपंच रविंद्र कामडी, पुलिस पटेल अर्चना मोहुर्ले, सारिका गेडाम और कुछ लोगों को खबर दी. उन्होंने वहां पहुंचकर पुलिस व वन विभाग को जानकारी दी. वन विभाग की ओर से वन परिक्षेत्र अधिकारी प्रियंका वेलमे ने मृत महिला के परिवार को फिलहाल के लिए 30 हजार की आर्थिक सहायता की.

Related Articles

Back to top button