विदर्भ

‘एनएचएआय’ के और दो अधिकारी गिरफ्तार

रिश्वतखोर आरोपियों की संख्या हुई 8

* दो करोड रुपए जब्त
नागपुर/दि. 5– सीबीआई ने रिश्वत मामले में एनएचएआय के और दो अधिकारियों को गिरफ्तार किया है. 20 लाख रुपए रिश्वत लेने के मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपियों की संख्या अब 8 हो गई है. सीबीआई ने आरोपियों की घर से अब तक दो करोड रुपए से अधिक रकम जब्त की है.

सोमवार को गिरफ्तार किए गए आरोपियों में भोपाल एनएचएआय के प्रकल्प संचालक राजेंद्र गुप्ता, विदिशा के प्रकल्प संचालक हेमंत कुमार का समावेश है. भोपाल स्थित एक निजी कंपनी के संचालक एनएचएआय के विविध सरकारी अधिकारियों को रिश्वत देने के आरोप से सीबीआई ने वहां के निजी कंपनी, एनएचएआय के अधिकारी, निजी कंपनी के संचालक, कर्मचारी और अज्ञात व्यक्ति के विरोध में मामला दर्ज किया है. एनएचएआय की तरफ से चलाए जा रहे विविध प्रकल्प पूर्ण होने का प्रमाणपत्र देने, बील की प्रक्रिया करने आदि काम के लिए निजी कंपनी के कर्मचारी नागपुर में और मध्यप्रदेश के विविध स्थानों पर अधिकारियों को रिश्वत देते रहने की शिकायत प्राप्त हुई थी. सीबीआई ने रविवार को एनएचएआय के महाव्यवस्थापक और उपमहाव्यवस्थापक सहित 6 लोगो को तथा निजी कंपनी के दो संचालको को इस प्रकरण में गिरफ्तार किया था. उनके घर से करीबन एक करोड रुपए जब्त किए थे. गिरफ्तार किए आरोपियों में प्रकल्प संचालक अरविंद काले, उपमहाव्यवस्थापक ब्रिजेशकुमार साहू, बंसल कंस्ट्रक्शन वर्क्स प्रा. लि. कंपनी के संचालक अनिल बंसल और कुणाल बंसल सहित रिश्वत देनेवाले कंपनी के कर्मचारी श्रीकृष्णा और छतरसिंग लोधी का समावेश है.

दो दिन से दिल्ली सीबीआई का दल नागपुर में डेरा डाले बैठा था. रविवार को मौका मिलते ही सीबीआई ने काले को पकड लिया. उस पर नागपुर विभाग में शुरु रहे अनेक महत्व के प्रकल्पो की जिम्मेदारी थी. इसमें से एक प्रकल्प का ठेका भोपाल के ठेकेदार को मिला था. काले अपने पद का दुरुपयोग कर उस ठेकेदार को लाभ पहुंचाते रहने की शिकायत दिल्ली सीबीआई के पास की गई थी. इस प्रकरण में जांच जारी है. इसमें और अधिकारी फंसने की संभावना दर्शाई जा रही है.

* 16 स्थानों पर छापे
सीबीआई ने महाराष्ट्र के नागपुर सहित मध्यप्रदेश के भोपाल, हरदा, विदिशा और दिंडोरी के आरोपियों के कार्यालय, निवासस्थान और 16 अलग-अलग स्थानो पर छापे मारे. इस जांच में करीबन दो करोड रुपए जब्त किए गए है. साथ ही कुछ कागजपत्र, डिजीटल उपकरण और सोने के आभूषण भी जब्त किए गए है. गिरफ्तार किए गए आरोपियों को भोपाल की अदालत में पेश किया जानेवाला है.

Related Articles

Back to top button