विदर्भ

विदर्भ में और दो बाघों की मौत

शिकार होने की शंका की जा रही व्यक्त

नागपुर/प्रतिनिधि दि.२४ – बाघों की सुरक्षा के लिए सरकार द्बारा हर संभव प्रयास किए जा रहे है. फिर भी विदर्भ में बाघों की मौत के मामले सामने आ रहे है. मंगलवार को दो बाघो की मौत होने ही जानकारी सामने आयी है. नागपुर जिले के पेंच व्याघ्र प्रकल्प में एक बाघ का कुचला हुआ मृतदेह पाया गया. उस मृत बाघ के पंजे नदारत थे. जिससे उसका शिकार हुआ है ऐसी शंका व्याप्त की जा रही है.
इसी तरह की बाघ की मौत की दूसरी घटना यवतमाल जिले में घटी.दो दिन पूर्व वर्धा जिले में एक बाघिन की मौत हुई. सतत बाघों की मौत से चिंता व्यक्त की जा रही है. यवतमाल जिले के झरी तहसील के मारेगांव वन परिक्षेत्र अंतर्गत सोनेगांव के पास मंगलवार को एक बाघ का शव दिखाई दिया. बहुत देर तक नागरिकों को एसास नहीं हुआ की वह मर चुकह है. किंतु कुछ देर बाद उसे पास से देखा गया तो वह मृत अवस्था में पाया गया. तत्काल वन अधिकारियों को इसकी जानकारी दी गई.
वनपरिक्षेत्र अधिकारी विक्रांत खाडे व उनके पथक ने तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर जांच आरंभ की. जिसमें पाया गया कि बाघ की गले में तारों का फंदा लगा हुआ था वह पानी की तलाश में खेत शिवार में पहुंचा था. जहां तारो में उलझकर उसकी मौत हो गई ऐसा प्राथमिक अंदाज वनविभाग अधिकारियों ने लगाया है और जांच के लिए नागपुर से वनविभाग की एक टीम भी यंहा पर पहुंची.

Related Articles

Back to top button