विदर्भ

सिर पर 6 लाख का ईनाम रहने वाले दो नक्सलवादियों ने किया आत्मसमर्पण

गडचिरोली : पुलिस अधिक्षक अंकित गोयल ने ली पत्रकार वार्ता

गडचिरोली-दि.22  विभिन्न तरह की हिंसक घटनाओं में शामिल रहने वाले दो कुख्यता नक्सलवादियों ने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया. 26 वर्षीय अनिल उर्फ रामसाय जगदेव कुजुर व 30 वर्षीय रोशनी उर्फ इरपे नरंगो पल्लो इन दोनों नक्सलवादियों के सिर पर 6 लाख रुपए का ईनाम था, ऐसी जानकारी गडचिरोली में आयोजित पत्रकार परिषद में पुलिस अधिक्षक अंकित गोयल ने दी.
अनिल कुजुर यह एटापल्ली तहसील के जवेली और रोशनी पल्लो यह छत्तिसगड राज्य के डांडीमरका की रहने वाली है. अनिल पर 4 लाख और रोशनी के सिर 2 लाख रुपए का पुरस्कार घोषित किया गया था. अनिल कुजुर वर्ष 2009 में नक्सलवादी दल में शामिल हुआ. 2012 तक वह कसनसुर दल में था. इसके बाद अब तक वह घर में रहकर नक्सलवादियों के काम करता था. 2011 में खोब्रामेंढा, न्याहाकल और छोटा झेलिया आदि स्थानों पर हुई मुठभेड में वह शामिल था.
रोशन पल्लो 2009 में छत्तिसगड के जटपुर दल में शामिल हुई. इसके बाद 2015 तक वह तांत्रिक दल में कार्यरत थी. आगे वह घर में ही रहकर नक्सलवादियों के काम करती थी. 2015 में कुंदला और गुुंडूरपारा जंगल की मुठभेड और 2017 में गुरवडा जंगल में हुई मुठभेड में शामिल थी. इसके अलावा 2015 में भामरागड तहसील के तीन लोगों की हत्या करने में भी रोशनी का समावेश रहा. दोनों आत्मसमर्पण किया, इस वजह से दोनों को पुनर्वसन के लिए प्रति 5 लाख रुपए सहायता दी जाएगी, ऐसी जानकारी पुलिस अधिक्षक अंकित गोयल ने आज आयोजित पत्रकारवार्ता में दी. 2019 से अब तक 51 नक्सलवादियो ने आत्मसमर्पण किया हैं. नक्सलवादी हिंसा का मार्ग छोडकर मुख्य प्रवाह में आये, ऐसा आह्वान पत्रकार परिषद के माध्यम से पुलिस अधिक्षक अंकित गोयल ने किया.

 

Related Articles

Back to top button