विदर्भ

दुपहिया का पीछा कर दो की कुल्हाडी से हत्या

शराब तस्करी को लेकर दोहरा हत्याकांड

* मारने से पहले आंखों में मिर्च भी झौंकी
नागपुर/दि.20- इस समय नागपुर में राज्य विधानमंडल का शीतसत्र चल रहा हैं. जिसके चलते उपराजधानी में चंहू ओर पुलिस का कडा बंदोबस्त हैं. इसके बावजूद शराब तस्करी को लेकर दो गिरोहों के बीच चल रही वर्चस्व की लडाई के चलते, अमरावती मार्ग स्थित वडधामना में सोमवार की सुबह दोहरा हत्याकांड घटित हुआ. जिससे पुलिस प्रशासन में भी हडकंप व्याप्त हैं. इस वारदात में महेश उर्फ सलमान गजभिए (19) तथा योगेश उर्फ तारा मेश्राम (30, दोनों भिवसन खोरी निवासी) की दुपहिया वाहन पर पीछा करते हुए कुल्हाडी से काटकर हत्या कर दी थी.
सूत्रों से दी गई जानकारी के मुताबिक महेश और योगेश दोनों भी अपराधिक प्रवृत्ति के युवक थे. महेश के खिलाफ इससे पहले हत्या का मामला दर्ज किया गया था. साथ ही योगेश को भी तडीपार किया गया था. इन दोनों का भिवसन खोरी परिसर में अवैध शराब का अड्डा था. जिसे कुछ दिन पहले पुलिस व्दारा की गई कार्रवाई के चलते उन्होंने कलमेश्वर तहसील के गौंडखेरी में स्थालांतरित किया था. यहां से अवैध शराब बनाकर उसे भिवसनखोरी परिसर में बेचने के लिए पहुंचा जाता था. वहीं गौंडखेरी परिसर में अब्बास नामक व्यक्ति का भी अवैध शराब अड्डा था. जिसकी शराब तस्करी को लेकर महशे और योगेश के साथ प्रतिस्पर्धा और विवाद चल रहे थे. जिसके चलते इससे पहले अब्बास ने महेश उर्फ सलमान के चेहरे पर उस्तरे से वार भी किया था और दोनों ही गुट एकदूसरे को देख लेने की धमकी दिया करते थे. कल सुबह योगेश और महेश अपनी दुपहिया वाहन पर शराब लाने के लिए गौंडखेरी पहुंचे थे. जिसकी जानकारी अब्बास को मिली थी. ऐसे में उसने अपने साथीदार रितिक नाईक, बोंडा तथा दीपक बिसेन के साथ मिलकर अपनी कार मे ंसवार होकर योगेश और महेश की दुपहिया का पीछा करना शुरु किया और सुबह 7 बजे के आसपास अमरावती मार्ग पर वडधामना के निकट इस कार से योगेश व महेश की दुपहिया को टक्कर मारी गई. जिसके चलते दोनों ही बाइक से नीचे गिर गए, जिसके बाद आरोपियों ने दोनों की आंखों में मिर्च पाऊडर डाल दी और फिर उन पर धारदार कुल्हाडी से सपासप वार किया. जिसके चलते दोनों की मौके पर ही मौत हो गई. पश्चात दोनों के शवों को रोड डिवायडर के पास छोडकर आरोपी मौके से फरार हो गए. इसके कुछ देर बाद वाडी पुलिस को घटना की जानकारी मिली. पश्चात पुलिस ने मौके पर पहुंचकर पंचनामा करते हुए दोनों लाशों को पोस्टमार्टम के लिए मेडिकल रवाना किया. ऐन अधिवेशन काल के दौरान दोहरा हत्याकांड घटित होने की वजह से वाडी पुलिस का सिरदर्द बढ गया.

* पुलिस की कार्रवाई पर सवाल या निशान
भिवसनखोरी व गौंडखेडी परिसर में बडे पैमाने पर अवैध शराब की भट्टियां चलती है. जिन पर कई बार पुलिस व्दारा कार्रवाई की जाती है, लेकिन इसके बावजूद भी अवैध शराब का धंधा खुलेआम चल रहा है और इस धंधे में चलनेवाली प्रतिस्पर्धा को लेकर भी यह दोहरा हत्याकांड घटित हुआ. ऐसे में अब शहर एवं ग्रामीण पुलिस की भूमिका व कार्यप्रणाली को लेकर कई सवाल उठाए जा रहे हैं.

* मुठ्ठी में मिले मिर्च पाउडर के पैकेट
बताया जा रहा है कि, योगेश और महेश ने अपनी जान बचाने के लिए हमलावरों का मुकाबला भी किया. जिस समय हमलावरों ने जमीन पर गिरे योगेश और महेश की आंखों में मिर्च पाउडर झौंका, तब उन दोनों ने हमलावरों की हाथों से मिर्च पाउडर के पैकेट भी छिने लेकिन इस समय तक उन पर कुल्हाडी से वार करने शुरु हो गए. जिसके चलते उन्हें बचने और भागने का मौका ही नहीं मिला. दोनों मृतकों के हाथों क मुठ्ठी में मिर्च पाउडर के पैकेड बरामद हुए है, जो उनके हाथों में ही रह गए.

* पहले पुलिस ने बताया था हादसा
विशेष उल्लेखनीय है कि वाडी पुलिस ने पहले इस घटना को सडक हादसा बताया था और अकास्मिक मृत्यु का मामला भी दर्ज किया था. लेकिन दोनों लाशों की स्थिति और घटनास्थल का दृश्य कुछ अलग ही कहानी बता रहे थे. जिसके बाद देर शाम वाडी पुलिस ने हत्या का अपराध दर्ज करते हुए, इस मामले में दो संदेहितों को गिरफ्तार किया.

Related Articles

Back to top button