विदर्भ

खुदरा कारोबारियों पर बेरोजगारी का संकट

नए वाहनों ने ट्रांसपोर्ट व्यवसाय पर किया कब्जा

नागपुर/दि.4– संतनगरी में खुदरा ट्रांसपोर्ट कारोबारियों की चिंता बढती जा रही है. एक ओर वाहन निर्माता कंपनियां नई-नई तकनीक से लैस अधिक भार वहन क्षमता वाले वाहन बाजार में उतार रही हैं. दूसरी ओर बडे कारोबारियों ने नए वाहनों के साथ ट्रांसपोर्ट कारोबार पर कब्जा जमा रखा है. शहर में दर्जनभर से अधिक ऐसे बडे ट्रांसपोर्ट कारोबारी हैं जिनके पास 100 से लेकर 2000 से अधिक क्षमता वाले ट्रांसपोर्ट वाहन है. आपसी स्पर्धा के चलते यह बडे कारोबारी किराए में भारी छूट दे रहे है. इस वजस से माल का निमयमित परिवहन करनेवाली बडी कंपनियां इन ही बडे कारोबारियों से अनुबंध कर रही है. इस स्पर्धा का असर छोटे ट्रांसपोर्ट व्यवसायियों पर पड रहा है. इन व्यवसायियों पर अब बेरोजगारी का संकट आ गया है. ऐसी स्थिति में नागपुर ट्रेलर ऑनर्स यूनियन ने खुदरा ट्रांसपोर्ट कारोबारियों से एकजुट होकर ट्रांसपोर्ट किराए की न्यूनतम दर निर्धारित करने का आहवान किया है.

* सडकें अच्छी होने से प्रतिर्स्धा बढी
पिछले कुछ वर्षो में देशभर में बेहतरीन सडकों का नेटवर्क तैयार हुआ है. अच्छी सडकों के कारण कम समय में अधिक माल का परिवहन करना आसान हुआ है. दूसरी ओर नई तकनीक से सुसज्ज और अधिक क्षमता वाले वाहनों के सडक पर उतारे जाने तथा शासन व्दारा क्षमता में 20 प्रतिशत की वृद्धि करने से अधिकाधिक माल का परिवहन सुलभ हुआ है. इससे व्यवसायियों में प्रतिस्पर्धा बढी है जिसका असर खुदरा ट्रांसपोर्ट पर पड रहा है. खुदरा व्यवसायी दिवालियां होने की कगार पर पहुंच गए हैं.
– नागोराव वाघ,
ट्रांसपोटर

* बडे ट्रांसपोटर्स का 60 प्रतिशत कब्जा
ट्रांसपोर्ट किसाए में पिछले 5 साल से बढोतरी नहीं हुई है. इसका बडे ट्रांसपोटर्स व कारोबारी प्रतिस्पर्धा है. बडे व्यवसायियों ने 60 प्रतिशत ट्रांसपोर्ट व्यवसाय पर कब्जा कर रखा है.शहर में ऐसे अनेक कारोबारी हैं जिनके पास 100 से 2 हजार तक वाहन है. इस कारोबार में अपना अस्तित्व बनाए रखने के लिए यह कारोबारी कम किराए पर माल का परिवहन कर रहे हैं. परिणामस्वरुप खुदरा ट्रांसपोटर्स को काम नहीं मिल रहा है. ऐसे अनेक खुदरा व्यवसायी है जिनका व्यवसाय पूरी तरह चौपट हो गया है. कारोबार की इस स्थिति को देखते हुए खुदरा व्यवसायियों से नए वाहन नहीं खरीदने की सलाह दी गई है. साथ ही न्यूनतम ट्रांसपोर्ट किराया दर निर्धारित करने व पूरे देश में इसे लागू करने का आहवान भी किया गया है.
– शैलेंद्र मिश्रा,
अध्यक्ष, नागपुर ट्रेलर ऑनर्स यूनियन

Related Articles

Back to top button